×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

ये 5 इंडियन Monuments आपसे कमाते हैं करोड़ों, जानें यहां

sudhanshu
Published on: 6 July 2018 2:02 PM GMT
ये 5 इंडियन Monuments आपसे कमाते हैं करोड़ों, जानें यहां
X

लखनऊ: आपने अब तक दर्जनों ऐतिहासिक इमारतों का दीदार किया होगा। लेकिन क्‍या आपको इस बात का अंदाजा है, पूरे साल इन इमारतों का दीदार करने पहुंचे आप जैसे लाखों पर्यटक इन इमारतों को करोड़ों रूपये की कमाई करवा देते हैं। आज हम आपको कुछ फेमस इंडियन मॉन्‍यूमेंट्स और उनकी टिकट से होने वाली कमाई बताने जा रहे हैं। इनकी कमाई और साल भर का टर्नओवर जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

ये भी देखें : 10 धांसू फैक्ट्स : इस बंदे ने हमें वो चीज दी जो हमें जान से ज्यादा प्यारी है

ताजमहल, आगरा

ताजमहल दो इश्‍कजादों की मोहब्‍बत की दास्‍तां को सदियों से बयां करता आ रहा है। जब तक इस दुनिया में प्‍यार करने वाले होंगे, उनकी जुबान पर ताजमहल का नाम रहेगा। हमने और आपने ताजमहल को लेकर कई बातें भी की होंगी। लेकिन आपको जो नहीं पता है वो है इसकी सालाना कमाई।

जी हां, ताजमहल आपसे और आप जैसे लाखों पर्यटेकों से साल भर में केवल टिकट से ही 21 से 22 करोड़ की कमाई करता है। यानि दौलत भी और शोहरत भी।

ये भी देखें : इन 10 बॉलीवुड हसीनाओं ने शादी के बाद छोड़ दी एक्टिंग, यहां देखें पूरी लिस्ट

टीपू सुल्‍तान का महल, कर्नाटक

अंग्रेजों से लोहा लेने वाले वीर क्रांतिकारियों का जब भी नाम लिया जाएगा। टीपू सुल्‍तान का नाम गर्व के साथ लिया जाएगा। कर्नाटक में स्थित टीपू का महल संघर्षों की सैंकड़ों दास्‍तानों का गवाह बना है। इसे देखने दूर दूर से लोग कर्नाटक पहुंचते हैं। इस महल में गणपति का एक विशाल और खूबसूरत मंदिर भी है। टीपू सुल्‍तान के महल की सालाना कमाई 23 लाख रूपयेे है।

ये भी देखें :क्‍या आपके लाडले के स्‍कूल में हैं ये 10 इंतजाम, आज ही करें चेक

आगरा का किला

इंग्‍लैंड की महारानी एलिजाबेथ के क्राउन में जड़ा कोहिनूर का हीरा इसी किले के खजाने में महफूूूज रखा हुआ था। इस किले से कोहिनूर के हीरे के बाहर निकलने से लेकर महारानी के ताज तक पहुंचने के किस्‍से यहां आकर खास तौर पर सुने जा सकते हैं। आगरा के किले की टिकट से सालाना कमाई 11 से 12 करोड़ रूपये है।

फतेहपुर सीकरी, आगरा

फतेहपुर सीकरी को अकबर ने बड़ेे मन से बनवाया था। यहां के लोगों की मान्‍यता है कि मुगल बादशाह अकबर के दरबार की शोभा बढ़ाने वाली नर्तकी जरीना का श्राप लगा। इसके बाद यहां पानी की ऐसी कमी पड़ी कि अकबर को फतेहपुर सीकरी छोड़कर जाना पड़ा। यहां प्रवेश शुल्‍क से सालाना 6 से 7 करोड़ रूपये सालाना कमाई हो जाती है।

लाल किला, नई दिल्‍ली

लाल किले को लेकर अगर आप किसी स्‍थानीय निवासी से बात करें तो अापको यहां के रंगमहल के किस्‍से सुनने को मिलेंगे। यहां एक रंगमहल है, जिसमें बेगमें रहा करती थीं। इस रंगमहल में सिर्फ शासकों को ही जाने की इजाजत थी। लाल किले को प्रवेश शुल्‍क से ही सालाना 6 से 6.5 करोड़ की कमाई हो जाती है।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story