×

ट्रंप के फैसले से झुका इन्फोसिस, अगले दो सालों में 10,000 अमेरिकियों को देगा जॉब

aman
By aman
Published on: 2 May 2017 7:44 AM GMT
ट्रंप के फैसले से झुका इन्फोसिस, अगले दो सालों में 10,000 अमेरिकियों को देगा जॉब
X
ट्रंप के फैसले से झुका इन्फोसिस, अगले दो साल में 10,000 अमेरिकियों को देगा जॉब

नई दिल्ली: भारत की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस अगले दो सालों में 10,000 अमेरिकियों को नौकरी देगी। साथ ही वह अमेरिका में चार टेक्नॉलजी और इनोवेशन हब भी तैयार करेगी। इन्फोसिस ने ये फैसला अमेरिकी H-1B वीजा नियमों से पैदा हुई परेशानी से निपटने के लिए लिया है।

ये भी पढ़ें ...ट्रंप प्रशासन ने सख्त किए नियम, US में अब कम्प्‍यूटर प्रोग्रामर्स नहीं होंगे H-1B वीजा के योग्य

बता दें, कि इन नई भर्तियों और सेंटरों के जरिए इन्फोसिस आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, यूजर एक्सपीरियंस, क्लाउड और बिग डेटा जैसे नए तकीनीकी क्षेत्रों में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें इन्फोसिस का फ्यूचर प्लान...

ये है इन्फोसिस का फ्यूचर प्लान

इस बारे में इन्फोसिस के सीईओ विशाल सिक्का ने बताया, कि 'इस साल अगस्त में इंडियाना में खुलने वाला पहला हब साल 2021 तक 2,000 अमेरिकियों को नौकरी देगा। इसके अलावा तीन अन्य केंद्रों के लिए जगहें आगामी कुछ महीनों में तय हो जाएंगी। ये केंद्र लोगों को न केवल तकनीक और इनोवेशन की ट्रेनिंग देंगे, बल्कि फाइनेंशियल सर्विसेज, हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल और एनर्जी जैसी प्रमुख इंडस्ट्रीज के साथ काम भी करेंगे।'

ये भी पढ़ें ...आईबी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने दिया बयान, जल्द निकलेगा H-1B वीजा का सॉल्यूशन

ये कदम सिर्फ वीजा नियमों से निपटने के लिए नहीं

बता दें, कि 2016-17 के वित्त वर्ष में इन्फोसिस के कुल 10.2 बिलियन डॉलर के राजस्व का 60 फीसदी हिस्सा उत्तरी अमेरिका के बाजार से ही आया है। हालांकि, विशाल सिक्का कहते हैं कि ये कदम सिर्फ वीजा नियमों में कड़ाई से निपटने के लिए नहीं है। उन्होंने कहा, कि 'पिछले तीन सालों से आर्टिफिशल इंटलिजेंस और वर्चुअल रिऐलिटी जैसी नई टेक्नॉलजीज का इस्तेमाल बढ़ रहा है। साथ ही पारंपरिक प्रॉजेक्ट्स भी पूरी तरह स्वचालित हो रहे हैं।'

ये भी पढ़ें ...US में H-1B वीजा पर नया बिल पेश, अमेरिका में भारतीय IT प्रोफेशनल्स की नौकरियों पर खतरा

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story