×

नेतन्याहू बोले- शादी स्वर्ग में तय होती लेकिन रिश्ते पर मुहर धरती पर लगती

aman
By aman
Published on: 15 Jan 2018 9:12 AM GMT
नेतन्याहू बोले- शादी स्वर्ग में तय होती लेकिन रिश्ते पर मुहर धरती पर लगती
X

नई दिल्ली: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच हैदराबाद हाउस में मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कांफ्रेस को संबोधित किया जिसमें मेहमान पीएम ने कहा, कि 'शादियां स्वर्ग में तय होती है लेकिन उस पर मुहर धरती पर लगती है। भारत के साथ इजरायल के संबंध ऐसे ही हैं।' जबकि नरेंद्र मोदी ने कहा, कि अपने देश में बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी का स्वागत कर वो गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत हिब्रू में की, जो दुनिया की सबसे कठिन भाषा मानी जाती है।

पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी की सोमवार (15 जनवरी) को हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। यहां कई अहम समझौतों पर मुहर लगी। नेतन्याहू ने कहा, कि 'ये भारत-इजरायल के रिश्तों में नए युग का सवेरा है।' उन्होंने कहा, कि 'दोनों देश आतंकवाद से लड़ रहे हैं लेकिन इससे हमारे इरादे में कमी नहीं आई है। इजरायल के पीएम ने मोदी को क्रांतिकारी नेता बताया और कहा कि उनका विजन एकदम साफ है।'

ये भी पढ़ें ...नेतन्याहू ने कहा- इजरायल के खिलाफ भारत के एक वोट से रिश्ते नहीं बदलेंगे

हमारे रिश्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ता

यह 15 साल में किसी इजरायली पीएम का पहला दौरा है। इससे पहले साल 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे। नेतन्याहू का यह दौरा भारत-इजरायल की दोस्ती के लिहाज से अहम है, क्योंकि यूएन में भारत ने येरूशलम को राजधानी घोषित करने के खिलाफ वोट किया था। नेतन्याहू ने कहा, कि 'भारत ने यूएन में खिलाफ में वोट दिया लेकिन इससे हमारे रिश्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ता।'

इजरायल देगा 'स्मार्ट बाड़'

दोनों देशों के बीच 445 करोड़ रुपए के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते हुए। इजरायल अब भारत को पाक सीमा पर चौकसी के लिए स्मार्ट बाड़ देगा। भारत ने पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान सीमा पर स्मार्ट बाड़ लगाने का फैसला किया था। इस स्मार्ट बाड़ की टेक्नोलॉजी इजरायल, भारत को दे रहा है। स्मार्ट बाड़ इजरायल ने अरब देशों के साथ लगती अपनी 200 किमी की सीमा पर लगा रखी है। वह हवा में खतरे की वॉर्निंग एंड कंट्रोल करने वाला सिस्टम अवाक्स भी दे रहा है।

ये भी पढ़ें ...राष्ट्रपति भवन में नेतन्याहू का भव्य स्वागत, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

भारत-इजरायल दोस्ती के 25 साल पूरे हुए

साल 2017 में भारत-इजरायल की दोस्ती को 25 साल पूरे हो गए। दोनों देशों ने इसे सेलिब्रेट किया। पीएम मोदी इजरायल गए। वे इजरायल जाने वाले पहले पीएम थे। नेतन्याहू का यह दौरा भी इस दोस्ती को केंद्र में रखकर हो रहा है। यह दोस्ती 1999 में परवान चढ़ी, जब कारगिल जंग के दौरान इजरायल ने भारत को सिर्फ एक बार कहने पर लेजर गाइडेड बम और मानवरहित प्लेन मुहैया कराया थाद और बड़ी मात्रा में गोला-बारूद भी दिया। भारत हर साल इजरायल से 6400 करोड़ के हथियार लेता है।

इन क्षेत्रों में समझौते हुए

दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, साइबर सिक्युरिटी, मेडिसिन, सिनेमा, जल, रक्षा, फूड इंडस्ट्री, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, व्यापार आदि क्षेत्रों में नए समझौते हुए। भारत और इजरायल के बीच हर साल करीब 25,452 करोड़ रुपए का कारोबार होता है।

ये भी पढ़ें ...आज IT से कृषि तक इन MoU पर हस्ताक्षर कर सकता है भारत-इजरायल

ये रिश्ता नए युग की शुरुआत

नेतन्याहू ने कहा, कि 'मजबूत रिश्ते की शुरुआत मोदी के इजरायल दौरे से हुई थी। उस यात्रा ने जोश भर दिया। ये मेरी विजिट तक जारी है। मैं, मेरी पत्नी और इजरायल के लोगों की तरफ से शुक्रिया अदा करता हूं। दोनों देशों के बीच पार्टनरशिप से लोगों की तरक्की और शांति आएगी। यह भारत और इजरायल के बीच दोस्ती का ये रिश्ता नए युग की शुरुआत है। देखने वाली बात ये है कि दोनों देशों के लोगों और नेताओं के बीच रिश्ते हैं। भारत-इजरायल की पार्टनरशिप को आप कह सकते हैं कि शादियां तो स्वर्ग में तय होती हैं लेकिन रिश्ते पर मुहर धरती पर लगती है। मोदी एक महान नेता हैं। वे अपने लोगों का भविष्य सुधारने के लिए बहुत उतावले हैं।' नेतन्याहू ने ये भी कहा, कि दोनों देशों के कोऑपरेशन से टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर और दूसरे क्षेत्रों में रिश्ते मजबूत होंगे।

आज दोनों देशों के बीच 9 बड़े समझौते हुए। उस वक़्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एस. जयशंकर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थे।

इजरायली कंपनियां करें भारत में निवेश

पीएम मोदी ने इजरायली भाषा हिब्रू में भी बेंजामिन का स्वागत किया। कहा, कि '2018 में इजरायली पीएम हमारे पहले विदेशी मेहमान हैं, ये दौरा ऐसे समय हो रहा है जिस समय हमारा देश मकर सक्रांति, लोहड़ी जैसे कई त्योहार मना रहा है।' पीएम मोदी ने कहा, कि 'भारत और इजरायल की दोस्ती 25 साल से मजबूत होती जा रही है। दोनों देशों के बीच में उम्मीद और भरोसे की पार्टनरशिप हुई है। हमारा ध्यान कृषि, विज्ञान और डिफेंस के क्षेत्र में इजरायली कंपनियों की टेक्नॉलोजी के साथ चलने का होगा। मैंने इजरायल की कई हथियार बनाने वाली कंपनियों को भारत में निवेश करने को कहा है।'

इजरायल के पीएम कल जाएंगे गुजरात

मोदी बोले, 'दोनों देशों ने अपने-अपने क्षेत्रीय समस्या से निपटने के लिए एक-दूसरे का साथ देने की बात कही है। दोनों देशों में आगे बढ़ने की ललक है। कल 16 जनवरी को मैं इजरायल के पीएम को अपने गृह राज्य गुजरात लेकर जाऊंगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story