×

राहत की खबर: मोदी सरकार का तोहफा, घुटने का रिप्लेसमेंट हुआ सस्ता

अगर आपके घुटनों में कोई दिक्कत है और आपको भी डॉक्टर ने नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने की सलाह दी है तो आपके लिए एक राहत की खबर है।

tiwarishalini
Published on: 16 Aug 2017 6:40 PM GMT
राहत की खबर: मोदी सरकार का तोहफा, घुटने का रिप्लेसमेंट हुआ सस्ता
X
राहत की खबर: मोदी सरकार का तोहफा, घुटने का रिप्लेसमेंट हुआ सस्ता

नई दिल्ली : अगर आपके घुटनों में कोई दिक्कत है और आपको भी डॉक्टर ने नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने की सलाह दी है तो आपके लिए एक राहत की खबर है। पीएम मोदी की लाल किले की प्राचीर से घोषणा के अगले दिन ही बुधवार को केंद्र सरकार ने नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए इस्तेमाल होने वाले डिवाइस का मैक्सिमम रेट तय कर दिया है। जो मौजूदा बाजार मूल्य से काफी कम हैं। घुटनों की सर्जरी की मौजूदा लागत में करीब 70 प्रतिशत तक की कमी की गई है।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने घुटने की सर्जरी के दाम को लेकर कहा था कि दिल की बीमारी (हार्ट पेशेंट्स) में लगने वाले स्टेंट की कीमत तय करने के बाद सरकार अब घुटने की सर्जरी की कीमत कम करने के उपायों पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें ... हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के बाद मोदी का श्राप, बोले- किसी को भी अस्पताल ना आना पड़े

पीएम मोदी के बयान के ठीक एक दिन बाद दवाओं की कीमतों पर नजर रखने वाली नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने घुटने की सर्जरी को लेकर कीमत तय कर दी है। सरकार के मुताबिक, हर साल करीब डेढ़ लाख मरीज नी इम्प्लांट कराते हैं।



इस लिहाज से देखें तो कम कीमतों की वजह से हर साल करीब 1500 करोड़ रुपए बचाए जा सकेंगे। यानी सीधे तौर पर इसका फायदा मरीज को होगा। एनपीपीए के मुताबिक, 15 तरह के नी इम्प्लांट की कीमतें तय कर दी गई हैं। इनमें 11 प्राइमरी नी रिप्लेसमेंट सिस्टम जबकि 4 रि-विजन नी रिप्लेसमेंट सिस्टम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें ... IMA ने कहा- भारतीय बच्चों में बढ़ रहे ब्रेन ट्यूमर के मामले, जानें इससे बचने के उपाय

मूकदर्शक बनकर नहीं रहेगी सरकार

रसायन और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार अवैध और अनैतिक तरीके से मुनाफा कमाने के चलन पर मूकदर्शक बनकर नहीं रहेगी। अनंत कुमार ने कहा कि हृदयरोगियों के लिए स्टेंट के दाम सीमित करने के बाद अब हमने सभी तरह के घुटना प्रतिरोपण की कीमत नियंत्रित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अगर अस्पताल, आयातक, खुदरा विक्रेता एमआरपी से अधिक वसूलते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नई कीमतें बुधवार (16 अगस्त) से ही लागू हो गई हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story