×

लालू की मीसा और दामाद से IT अफसरों ने की कई घंटों तक पूछताछ

Rishi
Published on: 21 Jun 2017 1:18 PM GMT
लालू की मीसा और दामाद से IT अफसरों ने की कई घंटों तक पूछताछ
X

नई दिल्ली: बिहार के पूर्व सीएम और देश के चतुर राजनेता लालू प्रसाद यादव और उनका परिवार बेनामी संपत्ति के मामले में बुरी तरह फंस चुका है। बुधवार को राजद सुप्रीमो की बेटी मीसा भारती और उनके दामाद शैलेश कुमार आयकर विभाग के सामने हाजिर हुए। सूत्रों के मुताबिक दोनों से लगभग 6 घंटे तक पूछताछ की गई।

आयकर विभाग ने लालू परिवार की बेनामी संपत्ति जब्त की

आयकर विभाग ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, दामाद शैलेश कुमार, और बेटे व बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव तथा अन्य के 12 भूखंड जब्त कर लिए हैं। यह जब्ती 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के बेनामी भूमि सौदे की जांच के सिलसिले में की गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग ने इस मामले में बेनामी लेनदेन अधिनियम के तहत कार्रवाई की है, जो पिछले वर्ष पहली नवंबर को प्रभाव में आया था।

सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग द्वारा बेनामी लेनदेन अधिनियम के तहत एक औपचारिक आदेश जारी किए जाने के बाद दिल्ली में दो संपत्तियां और बिहार में कई अन्य संपत्तियों को जब्त किया गया है।

इस महीने के प्रारंभ में मीसा भारती और उनके पति ने दो बार आयकर विभाग के समन को नजरअंदाज किया था।

यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष और उनके बच्चों -तेजस्वी यादव, स्वास्थ मंत्री तेज प्रताप यादव और मीसा भारती से संबंधित कथित बेनामी संपत्ति सौदों के संबंध में दिल्ली और उसके आसपास 22 स्थानों पर 16 मई को तलाशी ली गई थी।

आयकर विभाग के अधिकारियों ने लालू प्रसाद के आवास के अलावा पार्टी सांसद पी.सी. गुप्ता और दिल्ली व हरियाणा के गुरुग्राम, रेवाड़ी में कई अन्य व्यापारियों व रियल एस्टेट एजेंटों के यहां छापे मारे थे। यह कार्रवाई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुशील कुमार मोदी के आरोपों के बाद की गई।

प्रवर्तन निदेशालय ने 22 मई को मीसा भारती और अन्य से कथित रूप से जुड़े चार्टर्ट अकाउंटेंट राजेश कुमार अग्रवाल को दिल्ली से गिरफ्तार किया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story