×

चारा घोटाला : लालू यादव दोषी करार, 3 जनवरी को सजा का ऐलान

suman
Published on: 23 Dec 2017 9:24 AM GMT
चारा घोटाला : लालू यादव दोषी करार, 3 जनवरी को सजा का ऐलान
X
लालू प्रसाद यादव की फ़ाइल फोटो

रांची : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को सीबीआई की विशेष अदालत ने चारा घोटाले से संबंधित एक मामले में शनिवार को दोषी करार दिया है। वहीं इसी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा, ध्रुव भगत, विद्यासागर निषाद सहित 6 लोगों को बरी कर दिया है। जबकि लालू सहित 16 लोगों को अदालत ने दोषी पाया है। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह तीन जनवरी को इस मामले में सजा सुनाएंगे।

फैसले के तुरंत बाद पुलिस ने लालू को अपनी कस्टडी में ले लिया। उन्हें तीन जनवरी तक रांची की विरसा मुंडा जेल में रखा जाएगा।

अदालत ने 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपये की अवैध निकासी के मामले में फैसला सुनाया है।

मामले की सुनवाई रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने 13 दिसंबर को पूरी कर ली थी।

इस पूरे मामले में कुल 34 आरोपी थे, जिनमें से 11 की मौत हो चुकी है। जबकि एक आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया और सीबीआई का गवाह बन गया।

इससे पहले चाईबासा कोषागार से 37 करोड़, 70 लाख रुपये अवैध ढंग से निकासी करने के चारा घोटाले के एक अन्य मामले में इन सभी को सजा हो चुकी है।

इन धाराओं में दर्ज हुआ था मामला

सीबीआई ने आपराधिक षड्यन्त्र, गबन, फर्जीवाड़ा, साक्ष्य छिपाने, पद के दुरुपयोग आदि से जुड़ी भारतीय दंड संहिता की धाराओं 120बी, 409, 418, 420, 467, 468, 471, 477 ए, 201, 511 के साथ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13(1)(डी) एवं 13(2) के तहत मुकदमा दर्ज किया था।

राजद उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी बोले- बड़ा पाप कर दिया

राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने इस मामले पर कहा कि चारा घोटाले में मैंने लालू प्रसाद के खिलाफ केस करके बहुत बड़ा पाप कर दिया है। यह सब नीतीश कुमार को सत्ता में लाने के लिए किया गया था।

उन्होंने कहा कि लालू के खिलाफ यह केस जानबूझ कर किया गया था।

आपको बता दें शिवानंद तिवारी, सुशील कुमार मोदी और सरयू राय ने चारा घोटाला मामले में कोर्ट में केस किया था और बाद में सीबीआई से जांच कराने की भी मांग की थी।

इससे पहले लालू यादव ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम नीतीश कुमार और सीबीआई मुझे जेल भिजवाना चाहती है। मुझे जेल जाने से डर भी नहीं लगता. मुझे न्याय पर विश्वास है और न्याय मिलेगा।

सजा के बाद लालू के ट्विटर पेज से बीजेपी के खिलाफ आए कई ट्विट







लालू ने अपने को नेल्सन मंडेला के बराबर खड़ा कर दिया।

सजा सुनाए जाने बाद लालू प्रसाद यादव के ट्विटर हैंडल से ट्विट किया गया जिसमें कहा गया है कि ”पॉवरफुल लोग हमेशा राज करने के लिए समाज को टुकड़ों में बांटते हैं और जब भी कोई निचले तबके का इंसान आकर इसे बदलने की कोशिश करता है। उसे दंडित किया जाता है। क्या नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग, बाबा साहेब अंबेडकर कोशिश में नाकाम हुए। इतिहास में उन्हें विलेन की तरह देखा गया। पक्षपाती-जातिवादी लोगों के लिए वो आज भी विलेन हैं।”







ये देखिए : ऐसे हुआ था चारे के घोटाले का खुलासा, लालू गए थे जेल, जानें कब क्या हुआ

फैसले से पहले लालू ने आशा व्यक्त की थी कि उन्हें चारा घोटाले मामले में क्लीन चिट मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि 'हम न्यायपालिका पर भरोसा करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। यह भाजपा की षड्यंत्रों को काम नहीं करने देगा। जैसा 2 जी में हुआ, अशोक चव्हाण का हुआ वैसे हमारा भी होगा।'

- लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने कहा है कि ये घोटाला 1977 का लेकिन लालू जी 1990 में मुख्यमंत्री बने थे।

- तेजस्वी ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि फैसला हमारे पक्ष में आएगा।

बीजेपी पर हमला बोलते हुए तेजस्वी ने कहा कि आदर्श और 2जी स्केम को लेकर बीजेपी की साजिश का पर्दाफाश हुआ है।

य़ह पढें...लालू ने आरोप लगाया, JDU ने थमा दी आत्मचिंतन की सलाह

बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आज ट्वीट कर लालू के प्रति अपनी सहानुभूति भी जताई थी।



suman

suman

Next Story