×

लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना: SAIL ने की 20,000 टन स्टील की आपूर्ति

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए इस्पात की आपूर्ति करके एक बार फिर से, देश की प्रतिष्ठित बुनियादी ढांचा परियोजना में भागीदार बनने का गौरव हासिल किया है। इस मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण उदघाटन 5 सितंबर, 2017 को होने जा रहा है।

aman
By aman
Published on: 4 Sep 2017 10:30 PM GMT
लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना: SAIL ने की 20,000 टन स्टील की आपूर्ति
X
लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना: सेल ने अब तक 20,000 टन स्टील की आपूर्ति की

नई दिल्ली: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए इस्पात की आपूर्ति करके एक बार फिर से, देश की प्रतिष्ठित बुनियादी ढांचा परियोजना में भागीदार बनने का गौरव हासिल किया है। इस मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण उदघाटन 5 सितंबर, 2017 को होने जा रहा है।

सेल ने लखनऊ मेट्रो रेल की उत्तर-दक्षिण कॉरीडोर के ट्रांसपोर्ट नगर से लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन तक की 8.5 किलोमीटर की दूरी की परियोजना के लिए करीब 20,000 टन स्टील की आपूर्ति की है। सेल ने परियोजना की इस दूरी के लिए सुदृढ़ बार, स्ट्रक्चरल और प्लेट समेत करीब 20,000 मीट्रिक टन इस्पात की आपूर्ति की है और बाकी बची दूरी के लिए आपूर्ति करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सेल ने निकट भविष्य में शुरू होने वाली मेट्रो परियोजनाओं समेत, भारत की विभिन्न मेट्रो निर्माण परियोजनाओं के लिए 3 लाख टन (तीन लाख टन) से भी अधिक इस्पात की आपूर्ति की है।

यह भी पढ़ें ... लखनऊ मेट्रो: 4, 000 मजदूर और 2,000 करोड़ खर्च, जानिए Online और App से कैसे कर सकेंगे यात्रा

लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन (एलएमआरसी) परियोजना पर मौजूदा समय में दो चरणों में काम चल रहा है, पहला चरण 22.8 किलोमीटर लंबा उत्तर-दक्षिण कॉरीडोर और दूसरा चरण 11 किलोमीटर लंबा पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर है।

कंपनी बुनियादी ढांचा, निर्माण, इंजीनियरिंग, औद्योगिक क्षेत्रों के लिए स्ट्रक्चरल, टीएमटी, वायर रॉड, प्लेट, इत्यादि जैसे फ्लैट और लांग दोनों उत्पादों समेत बेहतर और वैल्यू एडेड उत्पादों की आपूर्ति के लिए अपनी उत्पाद श्रृंखला और क्षमता का विस्तार कर रही है।

यह भी पढ़ें ... लखनऊ मेट्रो: पैसेंजर्स के लिए डेवलप होगा मिनी शॉपिंग जोन, जानें और क्या-क्या

सेल ने राष्ट्रीय महत्व की प्रमुख परियोजनाओं के निर्माण के लिए इस्पात की आपूर्ति की है, जिसमें जिसमें हाल ही में उद्घाटित ढोला-सादिया पुल, दिल्ली, मुम्बई, बैंगलोर, अहमदाबाद में कई मेट्रो निर्माण परियोजनाएं, नई दिल्ली हवाई अड्डे समेत विभिन्न हवाई अड्डे, जम्मू-कश्मीर में चेनानी और नाशरी को जोड़ने वाली देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग, निर्माणाधीन परियोजनाओं जैसे पोलावरम सिंचाई परियोजना, सरदार पटेल प्रतिमा इत्यादि शामिल हैं। सेल ग्राहकों और उपभोक्ताओं तक सीधे पहुँचने के लिए रेडी टू यूज स्टील उत्पाद के क्षेत्र में भी सक्रिय रूप से उतर रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story