×

गोलीकांड के 8 दिन बाद मंदसौर पहुंचे शिवराज, मारे गए किसानों के परिवार से की मुलाकात

aman
By aman
Published on: 14 Jun 2017 7:52 AM GMT
गोलीकांड के 8 दिन बाद मंदसौर पहुंचे शिवराज, मारे गए किसानों के परिवार से की मुलाकात
X
गोलीकांड के बाद पहली बार मंदसौर पहुंचे शिवराज, पीड़ित परिवार से की मुलाकात

भोपाल: मंदसौर में पुलिस गोलीबारी में मारे गए 6 किसानों के परिजनों से मुलाकात करने बुधवार (14 जून) को मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान पहुंचे। मृत किसानों के परिवार वालों ने सीएम से इंसाफ की मांग की।

मृत किसान घनश्याम धाकड़ के परिजनों का कहना है कि सरकार उसके पांच वर्षीय बेटे और 2 महीने की बेटी की पूरी जिम्मेदारी ले। राज्य सरकार उनकी पढ़ाई की जिम्मेदारी भी ले। साथ ही परिजनों की मांग है कि सरकार उन पुलिस वालों पर आपराधिक केस दर्ज करे, जिन्होंने घनश्याम की पिटाई की थी। गांववालों ने मांग की है कि गांव के जिन अन्य किसानों को जेल में बंद किया गया है उन्हें छोड़ा जाए।

कर्ज माफी की मांग को लेकर किया था प्रदर्शन

बता दें, कि 6 जून को न्यूनतम समर्थन मूल्य और कर्ज माफी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस ने गोली चलाई थी। इस घटना में 5 किसानों की मौत हो गई थी। इस घटना के अगले दिन एक अन्य विरोध-प्रदर्शन में एक किसान की मौत पुलिस की पिटाई से हुई थी।

गोलीबारी से इनकार किया था

हालांकि, उस वक़्त शिवराज सरकार ने किसानों पर पुलिस की गोलीबारी से इनकार किया था। लेकिन एक दिन बाद मंत्री ने इस गोलीकांड को स्वीकारा। इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार ने सभी 6 मृतकों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की।

कई जिलों में फैली प्रदर्शन की आग

मंदसौर में किसानों के पुलिस फायरिंग में मारे जाने के बाद विरोध प्रदर्शन राज्य के के अन्य जिलों में फैल गया था। गुस्साए किसानों ने कई वाहनों में आग लगा दी थी। हालात बेकाबू होने के बाद प्रशासन ने राजनीतिक दलों के नेताओं का मंदसौर जाने पर रोक लगा दी थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story