×

मध्य प्रदेश में प्याज खरीदी में गड़बड़झाला उजागर, सरकार में हड़कंप

मध्य प्रदेश सरकार किसानों से आठ रुपए किलो प्याज खरीदकर वाहवाही लूटने की कोशिश कर रही है, मगर एक निजी समाचार चैनल (आजतक) ने स्टिंग ऑपरेशन के जरिए प्याज खरीदी में हो रहे गड़बड़झाले की हकीकत को उजागर कर दिया है। इस खुलासे से सरकार में हड़कंप मच गया है।

tiwarishalini
Published on: 19 July 2017 11:06 PM GMT
मध्य प्रदेश में प्याज खरीदी में गड़बड़झाला उजागर, सरकार में हड़कंप
X

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार किसानों से आठ रुपए किलो प्याज खरीदकर वाहवाही लूटने की कोशिश कर रही है, मगर एक निजी समाचार चैनल (आजतक) ने स्टिंग ऑपरेशन के जरिए प्याज खरीदी में हो रहे गड़बड़झाले की हकीकत को उजागर कर दिया है। इस खुलासे से सरकार में हड़कंप मच गया है।

यह भी पढ़ें ... शिवराज बोले : किसान आंदोलन को कांग्रेस ने हिंसक बनाया, विधायक तक शामिल

इस बीच खाद्य आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक श्रीकांत सोनी को निलंबित कर दिया गया है। सरकार ने प्याज की बंपर पैदावार के चलते आठ रुपए किलो प्याज खरीदने का फैसला लिया। इसके चलते कई हजार टन प्याज सरकार द्वारा खरीदी जा चुकी है। वहीं बड़े पैमाने पर प्याज सड़ रही है। राज्य के कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन भी मानते हैं कि प्याज खरीदी से सरकार को कई सौ करोड़ का नुकसान होने वाला है।

यह भी पढ़ें ... भाजपा सरकार किसानों की पीड़ा और कष्ट की उपेक्षा कर रही : राहुल

यहां बताते चलें कि सरकार ने किसानों से आठ रुपये प्रति किलो की दर से खरीदी गई प्याज को राशन दुकानों से दो रुपये किलो की दर से बेचने का निर्णय लिया था। इसी का कुछ लोगों ने लाभ उठाया। इसके चलते दूसरे प्रदेश से आए लोगों ने दो रुपये से ज्यादा की दर पर सौदेबाजी हुई।

निजी समाचार चैनल द्वारा किए गए खुलासे से पता चलता है कि खाद्य आपूर्ति निगम के अधिकारी, मंडी के कर्मचारी और व्यापारियों का गठजोड़ हो गया और किसानों से खरीदी जा रही प्याज को मंडी से ही दो रुपये से ज्यादा के दाम में बेचा जा रहा है। यह प्याज प्रदेश से बाहर भेजी जा रही है।

यह भी पढ़ें ... लोकसभा में किसान आत्महत्या मुद्दे पर हंगामा, दिग्विजय ने पूछा- मौन क्यों है मोदी सरकार?

खाद्य एवं आपूर्ति निगम के अध्यक्ष डा. हितेश वाजपेयी ने आईएएनएस को बताया, "महाप्रबंधक श्रीकांत सोनी को निलंबित कर दिया गया है और अन्य कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय जांच होगी। वहीं चैनल से भी सीडी मांगी गई है।"

यह भी पढ़ें ... अरे जनाब! किसानों के नहीं.. यहाँ तो विधायकों के ‘अच्छे दिन’, वेतन हुआ दोगुना

राज्य में विपक्ष लगातार इस बात को उठाता रहा है कि बाहरी प्रदेश के लोग मध्य प्रदेश में आकर अपनी प्याज बेच रहे हैं, इतना ही नहीं बाद में उसी प्याज को सस्ती दर से खरीदकर ले जा रहे है। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने तो बुधवार को विधानसभा में खुलासा किया था कि कई राज्यों के ट्रक उन्होंने टोल बेरियर पर देखे। इतना ही नहीं उनका आरोप था कि कई व्यापारियों ने प्याज के नाम पर करोड़ों रुपए कमाए हैं।

चाहे प्याज सड़ जाए, मगर किसानों से खरीदी जाएगी

वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को विधानसभा में ऐलान किया, "चाहे प्याज सड़ जाए, मगर किसानों से खरीदी जाएगी। फेंकने की जरूरत पड़ी तो प्याज को किसान नहीं, सरकार फेंकेगी।"

यह भी पढ़ें ... शिवराज मामा ने नर्मदा सेवा यात्रा के विज्ञापन पर खर्च किये साढ़े 21 करोड़

सूत्रों का कहना है कि सरकार द्वारा खरीदी के निर्देश तो दिए गए मगर उसे उचित स्थान पर रखने व राशन दुकानों तक भेजने की कोई व्यवस्था नहीं की गई, इसी का अफसरों ने लाभ उठाया और अच्छी प्याज को सड़ा होना बताकर दूसरे प्रदेश के व्यापारियों को बेच दिया। यह सिलसिला राज्य के कई जिलों में जारी है।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story