×

नोटबंदी के बाद BJP की बड़ी जीत, महाराष्ट्र निकाय चुनाव में विपक्षियों को करारा जवाब

aman
By aman
Published on: 28 Nov 2016 2:07 PM GMT
नोटबंदी के बाद BJP की बड़ी जीत, महाराष्ट्र निकाय चुनाव में विपक्षियों को करारा जवाब
X

मुंबई: नोटबंदी को लेकर देशभर में जारी समर्थन और विरोध के बीच महाराष्ट्र में नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के चुनाव नतीजे सोमवार को सामने आए हैं। इन नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जीत हासिल की है। वहीं नोटबंदी जैसे मुद्दे को सामने रखकर अभियान चलने वाली कांग्रेस और एनसीपी को झटका लगा है।

3,705 सीटों के लिए हुई वोटिंग

-पहले चरण के तहत 25 जिलों में 3,705 सीटों के लिए वोटिंग हुई।

-अब तक घोषित नतीजों में बीजेपी 851 सीटों पर जीत हासिल कर शीर्ष पर है।

-147 नगर परिषद् अध्यक्ष के लिए भी वोटिंग हुआ था।

-140 पदों के लिए घोषित परिणाम में बीजेपी 51 सीटें जीतकर शीर्ष पर हैं।

-बीजेपी और शिवसेना स्थानीय निकाय मिलकर लड़ रही हैं।

212 स्थानीय निकाय के लिए होने हैं चुनाव

-राज्य में सभी 212 स्थानीय निकाय के लिए चुनाव होने हैं।

-इनमें नगर परिषद् और नगर पंचायत को भी सीटें हैं।

-ये चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं दूसरे, तीसरे और चौथे चरण के लिए क्रमश: 14 दिसंबर, 18 दिसंबर, 08 जनवरी को वोट डाले जाएंगे।

स्थानीय निकाय की सीटें :

कुल सीटें 3705 (3510) के नतीजे घोषित

बीजेपी- 851

शिवसेना- 514

एनसीपी- 638

कांग्रेस- 643

अन्य- 854

नगर परिषद अध्यक्ष

कुल सीटें 147 (140 के परिणाम घोषित )

बीजेपी- 51

शिवसेना- 24

एनसीपी- 19

कांग्रेस- 21

अन्य- 25

गौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि बीजेपी को इस फैसले की कीमत चुकानी पड़ सकती है। लेकिन परिणाम इसके उलट आए हैं। बीजेपी ने स्थानीय निकाय चुनाव में सबसे आगे रही है। पिछले चुनावों में बीजेपी को 298, शिवसेना को 264, कांग्रेस को 771 और राकांपा को 916 सीटें मिली थी।

एनसीपी -कांग्रेस के गढ़ में भी जीते

इस चुनाव को मिनी चुनाव के तौर पर भी देखा जा रहा था। इस जीत की खास बात यह रही कि अब तक के परिणामों में बीजेपी और शिवसेना ने उन सीटों पर भी जीत दर्ज की है जो कभी एनसीपी और कांग्रेस की गढ़ मानी जाती रही है।

फडणवीस सरकार के लिए जीत अहम

उल्‍लेखनीय है कि महाराष्ट्र के 25 जिलों के 147 नगर परिषदों और 17 नगर पंचायतों के लिए रविवार को वोट डाले गए थे। नोटबंदी की घोषणा के बाद विपक्ष के विरोध-प्रदर्शनों के बीच इस चुनाव को राज्‍य की देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्‍व में बीजेपी सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

अमित शाह ने विपक्ष को कहा- 'जाग जाओ'

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी की इस जीत को अहम बताते हुए कहा कि ये परिणाम विपक्षियों को जागने पर मजबूर करेगा, जो नोटबंदी के बाद से लोगों को बहकाने में जुटी है।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story