×

मोदी बोले- मीडिया के पास ताकत लेकिन इसका गलत इस्तेमाल अपराध

By
Published on: 6 Nov 2017 8:48 AM GMT
मोदी बोले- मीडिया के पास ताकत लेकिन इसका गलत इस्तेमाल अपराध
X

चेन्नई: एक दिन के दौरे पर तमिलनाडु आए पीएम नरेंद्र नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि महात्मा गांधी ने मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा था। लेकिन इस ताकत का गलत इस्तेमाल अपराध है। एक अखबार के कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए मोदी बोले- बेशक पत्रकारों से पास ताकत है, लेकिन इसका गलत इस्तेमाल अपराध है। मीडिया को राजनीति के अलावा दूसरे मुद्दों पर भी फोकस करना चाहिए।

पीएम ने कहा कि अंग्रेज सरकार मीडिया की ताकत देखकर डर गई थी। उन्होंने कहा कि मीडिया समाज को बदलने का साधन है। वह आपको न केवल खबर से रू-ब-रू कराता है, बल्कि हमारे विचारों का दायरा बढ़ाता है। मीडिया को अपना दायरा बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए। मीडिया संस्थानों के बीच हेल्दी कॉम्पिटीशन लोकतंत्र की ताकत है।''

-''भारत के भाषाई अखबारों की ताकत देखर ब्रिटिश सरकार भी डर गई थी। आज भी रीजनल लैंग्वेज के अखबारों की ताकत वैसी ही है। एडिटोरियल फ्रीडम का इस्तेमाल जनहित के मुद्दों के लिए किया जाना चाहिए। लिखने की आजादी मिलने का मतलब ये नहीं कि लोगों को गलत जानकारी दी जाए।

उन्होंने कहा कि ''महात्मा गांधी ने कहा था कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। बेशक इसके पास ताकत है, लेकिन इसका गलत इस्तेमाल करना अपराध है।''आज कल ज्यादातर मीडिया राजनीति के आसपास घूमता है। राजनीति के अलावा दूसरे मुद्दों पर भी फोकस करना चाहिए। भारत राजनीति के कहीं ज्यादा है। देश की 125 करोड़ जनता अपने अचीवमेंट से जुड़ी खबरें पढ़कर खुश होती है।''

-पीएम ने कहा कि मीडिया ने स्वच्छ भारत अभियान में अहम रोल निभाया। इसके लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। इसके साथ ही एक भारत, श्रेष्ठ भारत बनाने के लिए भी मीडिया की जिम्मेदारी अहम है। क्या हम क्लाइमेंट चेंज में आ रहे बदलाव के लिए लोगों को जागरूक करने का काम कर सकते हैं?

डीएमके-बीजेपी ने क्या कहा?

बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी पी. मुरलीधर राव ने ट्वीट कर मोदी और करुणानिधि की मुलाकात की पुष्टि की है। पीएम दोपहर को करुणानिधि के गोपालापुरम आवास पर उनसे मिले।

तमिलनाडु में हो रही भारी बारिश

चेन्नई समेत तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ के हालात बने हुए हैं। पीएम ने इस आपदा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। सीएम पलानीसामी को केंद्र से पूरी मदद देने का भरोसा दिया है। राज्य सरकार ने सोमवार को चेन्नई, कांचीपुरम और त्रिरुवल्लूर में सभी स्कूल-कॉजेल बंद रखने का फैसला लिया है।

Next Story