×

Live Update: सम्मेलन से इतर मोदी ने शी से की मुलाकात, उजबे​किस्तान के राष्ट्रपति से मिले

Manoj Dwivedi
Published on: 9 Jun 2018 9:57 AM GMT
Live Update: सम्मेलन से इतर मोदी ने शी से की मुलाकात, उजबे​किस्तान के राष्ट्रपति से मिले
X
Modi meet shee jinping

किंगदाओ:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से इतर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "दोनों नेताओं ने हमारी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए कई क्षेत्रों में अपने विचार साझा किए।"

शी जिनपिंग से भी मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यहां शनिवार को 18वें शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) सम्मेलन से इतर गर्मजोशी के साथ मुलाकात की। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "वुहान अनौपचारिक शिखर बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की पैदा हुई सकारात्मक गति को और मजबूत करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की।"

पुतिन से भी मिलेंगे

मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य सदस्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। मोदी की पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन के साथ कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है। मोदी और शी हालांकि पहले भी एक दर्जन से ज्यादा बार मिल चुके हैं, लेकिन किंगदाओ में शनिवार को होने वाली मुलाकात मध्य चीनी शहर वुहान में हुई 'ऐतिहासिक अनौपचारिक मुलाकात' के करीब दो महीने बाद हो रही है।

जी7 सम्मेलन में ट्रूडो और ट्रंप के बीच मुक्त व्यापार संघ पर चर्चा

यह देश भी होंगे शामिल

भारत और पाकिस्तान को पिछले साल आधिकारिक रूप से इस आठ सदस्यीय सुरक्षा समूह में शामिल किया गया था। इस संगठन में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं। दोनों देशों के बीच जून 2017 में सीमा पर दो महीने तक जारी रहे सैन्य गतिरोध के बाद 2018 में भारत और चीन के रिश्ते में सुधार होता हुआ दिखाई दे रहा है।

महत्वपूर्ण है मुलाकात

चीन इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेपरेरी इंटरनेशनल रिलेशंस के दक्षिण व दक्षिणपूर्व एशियाई एवं ओशनियन संस्थान के निदेशक हु शीशेंग ने आईएएनएस को बताया, "यह एक महत्वपूर्ण मुलाकात है, लेकिन स्वरूप में अधिक प्रतीकात्मक है। इसकी तुलना वुहान से नहीं की जा सकती। किंगदाओ में होने वाली मुलाकात औपचारिक होगी।"

ऑस्ट्रिया में 7 मस्जिदें बंद करने की तुर्की ने आलोचना की

सुरक्षा व आतंकवाद पर फोकस

मोदी शनिवार को शी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे। मोदी और पुतिन के बीच पिछले महीने सोच्चि में अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। एससीओ शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में मोदी पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद को बढ़ावा देने के मुद्दे को उठा सकते हैं।

रूहानी भी हैं आमंत्रित

शिखर सम्मेलन की प्रमुख विशेषताओं में से एक ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी की उपस्थिति होगी। चीन ने उन्हें फोरम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। रूहानी की उपस्थिति का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है, क्योंकि हाल ही में अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से अपने हाथ वापस खींच लिए हैं। चीन ने इस परमाणु समझौते की रक्षा का संकल्प लिया हुआ है। मंगोलिया, अफगानिस्तान और बेलारूस के साथ ईरान को शिखर सम्मेलन में पर्यवेक्षक का दर्जा दिया गया है।

Manoj Dwivedi

Manoj Dwivedi

MJMC, BJMC, B.A in Journalism. Worked with Dainik Jagran, Hindustan. Money Bhaskar (Newsportal), Shukrawar Magazine, Metro Ujala. More Than 12 Years Experience in Journalism.

Next Story