×

नोटबंदी पर मोदी सरकार की बड़ी परीक्षा आज, 3 लोस, 5 विस सीटों पर है उपचुनाव

By
Published on: 19 Nov 2016 12:44 AM GMT
नोटबंदी पर मोदी सरकार की बड़ी परीक्षा आज, 3 लोस, 5 विस सीटों पर है उपचुनाव
X

नई दिल्लीः नोटबंदी पर आम लोगों का क्या रुख है, इसका पता आज मोदी सरकार को चलने वाला है। देशभर में नकदी संकट के बीच लोकसभा की तीन और विधानसभा की पांच सीटों पर आज उपचुनाव होने जा रहे हैं। इन उपचुनावों के नतीजे तय करेंगे कि नोटबंदी के मोदी सरकार के फैसले को जनता ने किस तरह लिया है।

मध्य प्रदेश-प. बंगाल की इन सीटों पर उपचुनाव

लोकसभा के उपचुनाव मध्य प्रदेश के शहडोल, पश्चिम बंगाल के कूचबिहार और तमलुक में होने हैं। मध्य प्रदेश में लोकसभा और दोनों विधानसभा सीटें आरक्षित श्रेणी की हैं। अगर बीजेपी इन जगह चुनाव हारती है, तो इसे मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले का असर समझा जाएगा। पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में टीएमसी सांसद रेणुका सिन्हा की मौत के बाद उपचुनाव हो रहे हैं। तमलुक से टीएमसी सांसद शुभेंदु अधिकारी ने इस्तीफा दिया था। इस वजह से सीट खाली हुई है। वहीं मंटेश्वर के टीएमसी विधायक सजल पांजा के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है।

और किन सीटों पर उपचुनाव?

असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने लखीमपुर संसदीय सीट छोड़ी है। वहां के अलावा बैठालांग्सू विधानसभा सीट, अरुणाचल प्रदेश के हायूलियांग विधानसभा सीट और त्रिपुरा की दो विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं। त्रिपुरा में ममता बनर्जी की टीएमसी ने पूरी ताकत झोंक दी है। वो दोनों सीटें जीतना चाहती है। वहीं, हर एक सीट पर बीजेपी भी मोदी सरकार के कामकाज के आधार पर चुनाव लड़ रही है।

Next Story