×

12 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मानसून सत्र, किसान आंदोलन पर विपक्ष करेगा हंगामा

aman
By aman
Published on: 13 Jun 2017 12:11 PM GMT
12 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मानसून सत्र, किसान आंदोलन पर विपक्ष करेगा हंगामा
X
12 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मानसून सत्र, विपक्ष किसान आंदोलन पर कर सकती है हंगामा

नई दिल्ली: संसद का मानसून सत्र अगले महीने 12 जुलाई से शुरू हो सकता है। करीब एक महीने तक चलने वाला यह सत्र 11 अगस्त को समाप्त हो जाएगा। हालांकि, अभी इसके बारे में अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस, वाम दल सहित सभी विपक्षी पार्टियां किसान आंदोलन के मुद्दे पर केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ हंगामा करने की तैयारी कर रही है।

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, संसद के मानसून की सत्र की शुरुआत 12 जुलाई से हो सकती है। इस सत्र में विपक्ष सरकार किसानों के आंदोलन, कर्जमाफी, यूपी में कानून-व्यवस्था, कश्मीर सहित अन्य मुद्दों पर घेरने की कोशिश करेगा। खास बात ये, है कि इसी सत्र के दौरान राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी निर्णायक स्थिति सामने आ सकती है।

संसद का शीतकालीन सत्र तो हंगामे की भेंट चढ़ ही चुका था। लेकिन कामकाज के लिहाज से बजट सत्र ऐतिहासिक रहा था। इस दौरान जब बजट पास करने से संबंधित सभी कार्यवाही लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में 31 मार्च से पहले ही पूरी कर ली गईं। इसकी बदौलत बजट के प्रावधानों को लागू करने का काम अब नए वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से ही शुरू हो चुका है। पहले यह काम जून-जुलाई तक ही शुरू हो पाता था। यह भी पहली बार हुआ जब सरकार ने रेल बजट और आम बजट को मिलाकर एक साथ पेश किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story