×

नारायण दत्त तिवारी : एक नेता जिसने जीवन का भरपूर रस लिया

Rishi
Published on: 18 Oct 2018 11:21 AM GMT
नारायण दत्त तिवारी : एक नेता जिसने जीवन का भरपूर रस लिया
X

लखनऊ : पूर्व केंद्रीय मंत्री और वयोवृद्ध कांग्रेसी नेता नारायण दत्त तिवारी नहीं रहे। ऐसे में बहुत से किस्से हैं जो एक बार फिर सियासी गलियारों में जीवंत हो उठे हैं। आइए जानते हैं उनके इन्हीं किस्सों के बारे में....

ये भी देखें : नहीं रहे यूपी-यूके के पूर्व सीएम नारायण दत्त तिवारी, मैक्स में ली अंतिम सांस

Image result for nd tiwari amit shah

वो अंतिम राजनैतिक तस्वीर

वर्ष 2017 में नारायण दत्त तिवारी को अपने बेटे रोहित और पत्नी उज्ज्वला के साथ दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने पहुंचे। जिसके बाद चर्चा होने लगी की वो सपरिवार बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।

ये भी देखें : एनडी तिवारी का निधन: यूपी-उत्‍तराखंड के नेताओं में शोक की लहर

Image result for nd tiwari

जब बुढ़ापे में बने दूल्हा

रोहित शेखर नाम के युवक ने वर्ष 2008 में उन्हें अपना जैविक पिता बताते हुए मुकदमा कर दिया था। तिवारी ना सिर्फ रोहित के दावे का लगातार खंडन करते रहे है, बल्कि कानूनी दांव-पेंच का सहारा लेकर अपने खून का नमूना देने से भी बचते रहे।

तिवारी की इन कोशिशों के बावजूद उन्हें कोर्ट की सख्ती के आगे झुकना पड़ा और 29 मई 2012 को पुलिस की मदद से उनके खून का सैंपल ले लिया गया। डीएनए रिपोर्ट का नतीजा 27 जुलाई को सबके सामने आ गया। इसके बाद तिवारी की कोर्ट में हार हुई और उन्होंने रोहित को अपना बेटा मान लिया। 88 साल की उम्र में उन्होंने रोहित की मां उज्जवला शर्मा से विवाह किया। उज्ज्वला शर्मा पूर्व रक्षा राज्यमंत्री शेरसिंह की बेटी हैं।

Image result for nd tiwari amit shah

अकेले नेता जिन्होंने दो राज्यों में सीएम पद संभाला

तिवारी अकेले नेता हैं जो दो राज्यों के सीएम रहे हैं। यूपी के तीन-तीन बार सीएम रहे। वहीं उत्तराखंड के पहले सीएम बनाए गए। जब उनके नेतृतव में कांग्रेस चुनाव हारी तो आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बना उनका समायोजन किया गया।

Related image

राज्यपाल रहते आए विवादों में

नारायण दत्त तिवारी सेक्स स्कैंडल में भी फंस चुके हैं। तिवारी के आंध्रप्रदेश के राज्यपाल के पद पर रहते हुए एक तेलुगू समाचार चैनल ने एक घंटे तक ऐसी तस्वीरें और वीडियो प्रसारित किए, जिनमें 85 वर्षीय तिवारी जैसे दिखने वाले एक शख्स को तीन युवा लड़कियों के साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया था।

इस वीडियो में राधिका नाम की महिला को कहते दिखाया गया है कि उसने तिवारी के आग्रह पर उनके एक सहयोगी के माध्यम से इन युवतियों को राजभवन भेजा था। राधिका ने बताया कि वह यह खुलासा इसलिए कर रही है क्योंकि राज्यपाल ने बदले में उसे आंध्रप्रदेश में लौह अयस्क खदान के लिए लाइसेंस दिलाने का वादा किया था, पर वादा पूरा नहीं किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story