×

'नीच' पर अय्यर बोल्ड, कांग्रेस का PM से सवाल- काश, आप ये भावना दिखाते?

aman
By aman
Published on: 8 Dec 2017 4:22 AM GMT
नीच पर अय्यर बोल्ड, कांग्रेस का PM से सवाल- काश, आप ये भावना दिखाते?
X

नई दिल्ली: कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर की प्राथमिक सदस्यता निलंबित कर दी। साथ ही उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी को 'नीच' कहने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी।

सुरजेवाला ने कहा, 'कांग्रेस ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से मणिशंकर अय्यर को निलंबित कर दिया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है।उन्होंने कहा, 'यह कांग्रेस पार्टी का गांधीवाद है और अपने प्रतिद्वंद्वियों के प्रति सम्मान की भावना है। क्या मोदीजी कभी इस तरह की भावना दिखा सकते हैं?'

ये भी पढ़ें ...नीच आदमी’: राहुल बोले- PM से माफी मांगें, अय्यर ने तर्जुमा को दिया दोष

पीएम की टिप्पणी अय्यर को नागवार गुजरी

इससे पहले अय्यर ने पीएम मोदी को एक 'नीच आदमी' कहा था। उन्होंने इस शब्द का प्रयोग मोदी का भाषण सुनने के बाद गुस्से में आकर कहा। दरअसल, मोदी ने अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में राहुल गांधी का नाम न लेते हुए कहा, कि 'कुछ लोगों को इस समय बाबा साहब के बजाय भोले बाबा याद आते हैं।' उनकी यह टिप्पणी राहुल के मंदिरों में जाने के संदर्भ में थी, जो अय्यर को नागवार गुजरी।

ये भी पढ़ें ...मोदी की ‘नीच’ पर राजनीति, कहा- नीची जाति से हूं, इसलिए अय्यर बोले

राहुल ने किया ट्वीट

बाद में, राहुल गांधी के ट्वीट करने के बाद अय्यर ने माफी मांगी। राहुल ने ट्वीट किया, कि कांग्रेस पार्टी ऐसी भाषा का समर्थन नहीं करती और आशा करती है कि अय्यर माफी मांगेंगे।

अय्यर हुए डिफेंसिव

इस बीच मोदी ने 'आदमी' की जगह 'जाति' शब्द का इस्तेमाल करते हुए गुजरात की एक जनसभा में कहा कि उन्हें 'नीच जाति' का कहा गया है, जो गुजरात का अपमान है। इस पर अय्यर ने कहा, कि वह 'नीच' शब्द के वास्तविक निहितार्थ को समझ नहीं सके। उन्होंने इसका इस्तेमाल एक हिंदी भाषी वक्ता के रूप में नहीं किया था।

अय्यर की टिप्पणियों की निंदा करते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कहा, कि 'उनकी टिप्पणी ने कांग्रेस की सामंती अभिमान और चापलूसी का पुनर्मिलन किया है।'

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story