TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

कांग्रेस बनाएगी नया तेलंगाना: राहुल गांधी

sudhanshu
Published on: 20 Oct 2018 1:15 PM GMT
कांग्रेस बनाएगी नया तेलंगाना: राहुल गांधी
X

हैदराबाद: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को तेलंगाना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पर निशाना साधा और इसके साथ ही यहां उन्होंने अपनी पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत की। राहुल ने दोनों नेताओं पर भ्रष्टाचार में संलिप्त होने का आरोप लगाया। 'नया तेलंगाना' बनाने का वादा करते हुए उन्होंने आदिलाबाद जिले के भैंसा कस्बे में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया, जहां उन्होंने लोगों से कहा कि राज्य के पांच वर्ष बर्बाद हो गए, क्योंकि मुख्यमंत्री राव ने नए प्रदेश के सपनों को चूर-चूर कर दिया।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस एक ऐसा तेलंगाना बनाएगी, जो भ्रष्टाचार और किसान आत्महत्या से मुक्त होगा।

चुनावी तिथियों की घोषणा के बाद तेलंगाना के अपने पहले दौरे के दौरान राहुल कामारेड्डी और हैदराबाद में भी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने भैंसा में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी और केसीआर दोनों की सरकारें जाने वाली हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि केसीआर ने प्रदेश की एक सिंचाई परियोजना का नाम बदलकर कालेश्वरम कर बी.आर. अंबेडकर का अपमान किया है।

उन्होंने केसीआर पर अपने परिजनों और दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए सिंचाई परियोजनाओं की डिजाइन बदल कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है।

उन्होंने कहा, "इस परियोजना का नाम अंबेडकर के नाम पर रखा गया था और इसे 38,000 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाना था। अन्य सिंचाई परियोजनाओं की लागत बढ़ाने के लिए भी उन्हें फिर से डिजाइन किया गया।"

उन्होंने वादा किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो पार्टी किसानों व जनजातीय लोगों की जमीनों की रक्षा करेगी और केसीआर सरकार द्वारा जबरदस्ती अधिग्रहित भूमि को लौटाने के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(संप्रग) सरकार द्वारा लाए गए कानून को लागू करेगी।

उन्होंने दावा किया कि कानून का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होगा कि किसानों की जमीन को बिना उनकी सहमति के नहीं लिया जाए और अगर उनकी सहमति से जमीन ली भी जाती है तो, उन्हें बाजार मूल्य से चार गुना ज्यादा मुआवजा दिया जाए।

राहुल ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो पार्टी दो लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ करेगी और युवाओं को 3,000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी।

उन्होंने कहा कि केसीआर प्रत्येक परिवार को एक नौकरी, प्रत्येक अनुसूचित जाति/जनजाति परिवार को तीन एकड़ जमीन, गरीबों के लिए दो कमरों का घर और सभी घर को पीने का पानी मुहैया कराने के अपने वादों को पूरा करने में विफल रहे हैं।

गरीबों के लिए कुछ नहीं करने के भाजपा के आरोप पर, राहुल ने दावा किया कि कांग्रेस ने मनरेगा और भोजन का अधिकार लाकर कई परिवारों को गरीबी से बाहर निकाला है।

राहुल ने कहा कि मोदी ने वादा किया था कि वह 'चौकीदार' की तरह काम करेंगे, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि किसकी 'चौकीदारी' करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी अपने चहेतों -नीरव मोदी, विजय माल्या, मेहुल चोकसी, ललित मोदी और अनिल अंबानी- की 'चौकीदारी' कर रहे थे।

उन्होंने राफेल पर अपने आरोपों को दोहराते हुए कहा कि मोदी ने राफेल सौदे को सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड(एचएएल) से छीन लिया और 30,000 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाने के लिए इसे अनिल अंबानी को दे दिया।

राहुल ने कहा, "भारत के चौकीदार ने लोगों का पैसा चुरा लिया है।"

कांग्रेस नेता ने मोदी पर नफरत फैलाने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "वह एक धर्म के लोगों को दूसरे धर्म के खिलाफ, एक जाति के लोगों को दूसरी जाति के खिलाफ, एक क्षेत्र के लोगों को दूसरे क्षेत्र के लोगों के खिलाफ खड़ा करते हैं।"

राहुल ने कहा, "वह देश को कमजोर कर रहे हैं। कांग्रेस धर्म, जाति और क्षेत्र से ऊपर उठकर लोगों को एकजुट करने में विश्वास करती है।"

--आईएएनएस

sudhanshu

sudhanshu

Next Story