×

मोदी सरकार ने 'न्यूयॉर्क टाइम्स' को दिया जवाब, योगी के CM चुनने पर की थी आलोचना

aman
By aman
Published on: 24 March 2017 9:18 PM GMT
मोदी सरकार ने न्यूयॉर्क टाइम्स को दिया जवाब, योगी के CM चुनने पर की थी आलोचना
X

नई दिल्ली: यूपी के आदित्यनाथ योगी को सीएम बनाए जाने पर अमेरिका के एक प्रमुख अखबार 'न्यूयॉर्क टाइम्स' में छपे संपादकीय पर केंद्र की मोदी सरकार ने सवाल उठाए हैं। अखबार के संपादकीय में पीएम मोदी की यूपी के सीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ की पसंद की आलोचना की गई है। गौरतलब, है कि 11 मार्च को यूपी विधानसभा चुनावों के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सहयोगी पार्टी के साथ 325 से ज्यादा सीटें हासिल की थी।

ये भी पढ़ें ...CM बनने के बाद पहली बार गोरखपुर जाएंगे योगी, अपनी ही पीठ के लिए होंगे खास

इस आलोचना के जवाब में केंद्र सरकार ने सख्त तेवर दिखाते हुए अखबार की समझ पर ही सवाल उठा दिए। मोदी सरकार का कहना है कि इस तरह का संपादकीय लिखना और छापना अखबार की बुद्धिमत्ता पर संदेह पैदा करता है।

ये भी पढ़ें ...योगी ने बदल दिए अपने कई मंत्रियों के विभाग…देखिए अब किसे क्या मिला

लेख में क्या?

न्यूयॉर्क टाइम्स में बेहद आलोचनात्‍मक लहजे में लेख लिखा गया है। अखबार ने 'हिंदू कट्टरवादियों के लिए मोदी का खतरनाक प्रेम' शीर्षक से प्रकाशित लेख में कहा, कि 2014 में चुने जाने के बाद से ही, मोदी अपनी पार्टी के कट्टर हिंदू आधार का तुष्टिकरण करते हुए विकास और आर्थिक प्रगति के सेक्‍युलर लक्ष्‍यों को आगे बढ़ाकर धोखे का खेल, खेल रहे हैं।'

आगे की स्लाइड में पढ़ें योगी के बारे में क्या लिखा 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने ...

जनादेश पर शक करने की समझ संदेहास्पद

इस मामले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, 'हालांकि सभी संपादकीय और वैचारिक लेख व्यक्तिपरक होते हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपा संपादकीय खासतौर से ऐसा ही है। देश या दुनिया में कहीं भी लोकतांत्रिक प्रणाली और उसके जनादेश पर शक करने की समझ अपने आप में संदेहास्पद है।'

ये भी पढ़ें ...व्यस्त होगा मुख्यमंत्री के रूप में योगी का पहला गोरखपुर दौरा, कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल

क्या लिखा योगी के बारे में?

न्यूयॉर्क टाइम्स के संपादकीय में यूपी के सीएम योगी के नाम का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री की पार्टी ने फायरब्रांड हिंदू धर्मगुरु आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया। पार्टी का यह कदम वहां के अल्पसंख्यकों के लिए काफी चौंकाने वाला है।

ये भी पढ़ें ...योगी को बिहार पसंद है : हिंदू युवा वाहिनी देगी बिहार में दस्तक

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story