×

कसा शिकंजा: NIA ने जाकिर नाइक के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

aman
By aman
Published on: 26 Oct 2017 1:20 PM GMT
कसा शिकंजा: NIA ने जाकिर नाइक के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट
X

नई दिल्ली: मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। एनआईए ने गुरुवार (26 अक्टूबर) को विशेष अदालत में 65 पन्नों की चार्जशीट पेश की। जिसमें जाकिर नाइक पर भड़काऊ भाषण और आतंक को बढ़ावा देने के आरोप लगाए गए हैं। ये दस्तावेज 1,000 पन्ने के हैं, इनमें 80 गवाहों के बयान दर्ज हैं।

बता दें, कि जाकिर नाइक के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज है।

ये भी पढ़ें ...NIA की अपील पर रद्द हुआ इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक का पासपोर्ट

लगाई विभिन्न धाराएं

जाकिर नाइक पर IRF की धारा 10 UA (P) और IPC की 120B, 153A, 295A, 298 and 505(2) धाराएं लगाई गईं हैं। जांच में यह पाया गया कि जाकिर नाइक अपने भाषणों से विभिन्न समुदायों के बीच नफरत पैदा कर रहा था। जांच में यह भी सामने आया है कि नाइक से 104 करोड़ रुपए मूल्य की 19 अचल संपत्तियां जुड़ी हैं, जिसमें जमीन, बिल्डिंग आदि शामिल हैं। इस बात की जांच की जा रही है कि उसने इन संपत्तियों को कैसे अर्जित किया।

ये भी पढ़ें ...जाकिर नाइक को HC से झटका, कोर्ट ने कहा- देश हित में था IRF पर बैन का फैसला, याचिका खारिज

हाल में घाटी में नजर आया जाकिर का वीडियो

गौरतलब है कि सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने पहले ही जाकिर नाइक के 'प्रवचन' दिखाने वाले पीस टीवी पर बैन लगा रखा है। लेकिन हाल ही में उसके भाषणों के विडियो कश्मीर में स्थानीय टीवी चैनलों और केबल ऑपरेटरों द्वारा दिखाए गए। इससे जुड़ा विडियो सामने आने के बाद साफ हो गया है कि जाकिर नाइक का विवादित पीस टीवी अब दूसरे रूप में कश्मीर में लौटा है। इस विडियो में जाकिर अन्य धर्मों के खिलाफ विवादित बयान देता नजर आ रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story