×

निर्भया फंड : लखनऊ में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर दिखेंगे बड़े बदलाव

Rishi
Published on: 18 Nov 2018 4:32 PM GMT
निर्भया फंड : लखनऊ में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर दिखेंगे बड़े बदलाव
X

लखनऊ : यूपी की राजधानी लखनऊ में जल्द ही बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा दरअसल सेफ सिटी प्रॉजेक्ट के तहत गृह मंत्रालय ने लखनऊ को चुना है। मंत्रालय की ओर से आवंटित 194.44 करोड़ रुपए के प्रॉजेक्ट को निर्भया फंड के तहत लागू किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार 60 प्रतिशत राशि और राज्य सरकार 40 प्रतिशत राशि देगी।

ये भी देखें : राजस्थान चुनाव : कांग्रेस के मुस्लिम नेता ने पार्टी छोड़ी, बीजेपी के लिए आई खुशखबरी

ये भी देखें : भीमा-कोरेगांव हिंसा: कोर्ट ने वरवरा राव को भेजा न्यायिक हिरासत में

ये भी देखें :राजस्थान चुनाव: ये लगा जोर का झटका, बीजेपी सांसद हरीश मीणा कांग्रेस में शामिल

ये भी देखें :राजस्थान इलेक्शन : बीजेपी MLA ने कहा, मुस्लिम होने की वजह से नहीं मिला टिकट

ये भी देखें :इलेक्शन 2018 : राजस्थान में टिकट कटा तो मंत्री ने दिया पार्टी से इस्तीफा

क्या होगा खास

पुलिस ऑटपोस्ट्स, पिंक टॉइलट्स, महिलाओं के लिए बेहतर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज और महिला पावर लाइन देखने को मिलेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करने की कोशिश की जाएगी। लखनऊ के लिए सेफ सिटी प्रस्ताव उत्तर प्रदेश पुलिस लागू कराएगी। इसमें निकाय इकाइयां और सिटी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी साथ देंगे।

कैसे करेगा काम

जल्द ही लखनऊ में इंटिग्रेटेड स्मार्ट कंट्रोल रूम, पिंक आउटपोस्ट्स लगने शुरू हो जाएंगे इसके जरिए महिलाओं को शिकायत दर्ज कराने में आसानी होगी।

रात को महिला पुलिस सुनसान इलाकों में गश्त करेगी, सभी पुलिस स्टेशन्स में हेल्प डेस्क होंगे और मौजूदा आशा ज्योति केंद्र की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। बसों में भी महिला गार्ड होंगे, सीसीटीवी कैमरे जल्द से जल्द लगाए जाएंगे। स्ट्रीट लाइट्स को शहर के हर इलाके तक ले जाया जाएगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story