×

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में PM बोले- विकास के लिए राज्यों का सहयोग जरूरी

aman
By aman
Published on: 23 April 2017 8:26 AM GMT
नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में PM बोले- विकास के लिए राज्यों का सहयोग जरूरी
X
नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में PM बोले- विकास के लिए राज्यों का सहयोग जरूरी

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार (23 अप्रैल) को राज्यों के मुख्यमंत्रियों की इस बात के लिए सराहना की है कि सभी ने वैचारिक और राजनीतिक मतभेदों को भुलाकर जीएसटी पर सहमति बनाई। पीएम ने इसे इतिहास में सहकारी संघवाद का एक महान उदाहरण बताया।

नीति आयोग परिषद की तीसरी बैठक में रविवार को अपने उद्घाटन भाषण में मोदी बोले, 'वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर सहमति भारतीय संघीय ढांचे की ताकत और संकल्प को दर्शाता है। यह एक देश की एक भावना, एक आकांक्षा, एक संकल्प को दर्शाता है।'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कि नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रॉन्सफार्मिग इंडिया यानि नीति आयोग एक 15 वर्षीय दृष्टिकोण, 7 वर्षीय मध्यकालिक रणनीति, और 3 वर्षीय कार्य योजना पर काम कर रहा है। इसे बैठक में पेश किया जाएगा। यह आजादी के बाद से मौजूद पंचवर्षीय योजना का स्थान लेगा। उन्होंने कहा, कि इन प्रयासों को राज्यों के समर्थन की जरूरत है, जिससे उन्हें लाभ होगा।

इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग के सदस्य और विशेष रूप से आमंत्रित विशेषज्ञ शामिल हुए। लेकिन आज की बैठक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शामिल नहीं होने का फैसला किया।



आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

नीति आयोग के चक्कर काटने की जरूरत नहीं

बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी बोले, 'नए भारत का निर्माण सभी राज्यों और उनके सीएम के सहयोग से ही मुमकिन है। उन्होंने साफ किया कि मुख्यमंत्रियों को परियोजनाओं की मंजूरी के लिए नीति आयोग के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।'

पहली बार दिख रहा मुख्यमंत्रियों का योगदान

पीएम मोदी के मुताबिक, आयोग अब सिर्फ सरकारी इनपुट्स पर निर्भर नहीं है। इसमें पेशेवर और विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। पीएम ने मुख्यमंत्रियों के उप-समूहों के सुझावों को भी कीमती बताया। उनका दावा था कि ये पहला मौका है जब मुख्यमंत्रियों को केंद्रीय योजनाओं में योगदान के लिए कहा गया है। फंड की कमी के बावजूद उनकी सिफारिशों को स्वीकारा गया है।

बैठक में कौन-कौन आया?

इस बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार, कर्नाटक के सिद्धारमैया और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलनिस्वामी शामिल हुए। इनके अलावा बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शामिल हुए।

इनके अलावा बैठक में शामिल होने वालों में केंद्रीय मंत्रियों में नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, सुरेश प्रभु, प्रकाश जावड़ेकर, राव इंद्रजीत सिंह और स्मृति ईरानी आदि प्रमुख हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story