×

OBC आरक्षण में बढ़ेगी क्रीमी लेयर की सीमा, 6 से बढ़ाकर 8 लाख करने की योजना

aman
By aman
Published on: 10 Sep 2016 10:21 AM GMT
OBC आरक्षण में बढ़ेगी क्रीमी लेयर की सीमा, 6 से बढ़ाकर 8 लाख करने की योजना
X

नई दिल्ली: सामाजिक न्याय मंत्रालय ने केंद्र सरकार के पास एक प्रस्ताव भेजा है जिसके तहत ओबीसी आरक्षण में क्रीमी लेयर की सीमा को 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख रुपए सालाना करने का फैसला कर सकती है। सामाजिक न्याय मंत्रालय ने इसके लिए एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजा है। वहां से क्लीयरेंस मिलने के बाद अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट के सामने लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें ...अब जनता भी कर सकेगी पद्म सम्मानों के लिए नॉमिनेशन, जल्द कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

5 राज्यों के चुनाव में होगा फायदा

सूत्रों ने बताया कि इस प्रस्ताव को संसद के शीतकालीन सत्र में रखे जाने की तैयारी हो रही है। सरकार के इस प्रयास को यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले उठाए जाने वाले बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है। गौरतलब है कि आने वाले महीनों में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। माना जा रहा है कि केंद यदि यह फैसला लेता है तो आगामी चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को बड़ा फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें ...UPA के दौर में एक और रक्षा घोटाले की चर्चा, एम्ब्रेयर जेट खरीद में दलाली की जांच

..तो इस वजह से लिया जा रहा फैसला

बीते साल ओबीसी कमीशन ने ओबीसी आरक्षण में क्रीमी लेयर की सीमा को 6 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपए सालाना करने की सिफारिश की थी। आयोग के मुताबिक आरक्षण दिए जाने के दो दशक बाद भी देखा गया है कि तय 27 फीसदी आरक्षण में 12-15 फीसदी जगहें ही भर पाती हैं। इसके पीछे मुख्य वजह सालाना आय की अधिक सीमा का निर्धारण है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story