×

25000 करोड़ के हैं रामदेव के चेले, जरा सोचिए कितनी होगी योग गुरु की संपत्ति

By
Published on: 12 Sep 2016 9:39 PM GMT
25000 करोड़ के हैं रामदेव के चेले, जरा सोचिए कितनी होगी योग गुरु की संपत्ति
X

नई दिल्लीः योग गुरु रामदेव के शिष्य आचार्य बालकृष्ण के बारे में 'हुरुन इंडिया रिच लिस्ट' में दावा किया गया है कि उनके पास 25 हजार 600 करोड़ रुपए की संपत्ति है। उन्हें देश के टॉप अमीरों की इस लिस्ट में 25वें नंबर पर जगह मिली है। ऐसे में चर्चा इसकी शुरू हो गई है कि जब चेले के पास इतनी संपत्ति है तो योग गुरु की संपत्ति कितनी होगी।

एफएमसी सेक्टर में बढ़ रहा पतंजलि

इस साल एफएमसीजी सेक्टर 11 फीसदी के आसपास बढ़त बनाए हुए है। रामदेव और बालकृष्ण की पतंजलि भी इस क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रही है। पतंजलि का टर्नओवर करीब 5 हजार करोड़ है। इसके अगले साल तक दोगुना होने की उम्मीद रामदेव कई बार जता चुके हैं। खास बात ये भी है कि मार्केट सर्वे के मुताबिक पतंजलि ने कई मल्टीनेशनल कंपनियों के प्रोडक्ट्स को परे खिसकाते हुए नंबर एक का दर्जा हासिल कर लिया है।

लिस्ट में किनके नाम?

हुरुन की लिस्ट के हिसाब से एफएमसीजी में डाबर के आनंद बर्मन 41 हजार 800 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं। ब्रिटानिया के नुसली वाडिया 20 हजार 400 करोड़ के मालिक हैं। टॉप टेन अमीरों की बात करें तो 1 लाख 63 हजार 400 करोड़ के साथ मुकेश अंबानी पहले नंबर, सन फार्मा के दिलीप सांघवी 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ के साथ दूसरे नंबर और पलोनजी मिस्त्री 1 लाख 1 हजार करोड़ के साथ तीसरे नंबर पर हैं। महिलाओं में सावित्री जिंदल 35 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे ऊपर हैं।

Next Story