×

भाई साहब! पटनायक तो बड़े वो निकले, इनको चपरासी ने थमा दिया एक करोड़ का चंदा  

Rishi
Published on: 22 July 2017 12:19 PM GMT
भाई साहब! पटनायक तो बड़े वो निकले, इनको चपरासी ने थमा दिया एक करोड़ का चंदा  
X

भुवनेश्वर: अभीतक ये लगता था, कि सिर्फ बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद और उनके परिवार को दान-दक्षिणा देने में गरीब तबका अपनी दो जून की रोटी की चिंता किये बिना अपना सबकुछ उनपर वारने को तैयार है। लेकिन हम तो गलत साबित हो गए। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी अपने राज्य में मसीहा बने हुए हैं। उनकी पार्टी को भी चपरासी जैसे लोग करोड़ों दे रहे हैं, और साहेब उनको इस बात का कोई घमंड भी नहीं है। किसी से बताते भी नहीं की हमने अपने मसीहा की पार्टी फंड में इतना सारा पैसा जमा करा दिया है।

ये भी देखें:अब 20 हजार से ज्यादा का लिया कैश गिफ्ट-चंदा तो IT डिपार्टमेंट को देनी होगी जानकारी

चलिए सीधे मुद्दे पर आते हैं, एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के मुख्यमंत्री पटनायक की पार्टी बीजेडी को एक करोड़ रुपए चंदा मिला है। मिलता है, बाकियों को भी मिलता है। लेकिन यहाँ एक पेंच है, बीजेडी को जिन लोगों ने करोड़ों का दान किया है, या तो वो दुनिया में ही नहीं हैं, या फिर इतने गरीब हैं, कि उनको जो वेतन मिलता है वो उनके अपने परिवार का ही तन ढकने के लिए कम पड़ जाता है। बहरहाल बीजेडी ने सभी आरोपों से इंकार कर दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, कि बीजेडी ऑफिस के चपरासी पूर्ण चंद्र पाढी ने पार्टी अकाउंट में एक करोड़ रुपए जमा करवाए थे। पाढ़ी कहते हैं, कि उन्होंने पार्टी फंड के लिए पैसा खाते में जमा किया था।

ये भी देखें:ADR रिपोर्ट: AAP ने छुपाया 57% चंदे का स्रोत, तो कांग्रेस ने नहीं बताया कहां से आया 83% चंदा

हमें मिली जानकारी के मुताबिक सुशासन बाबू द्वितीय की पार्टी ने वर्ष 2009 से अभीतक मिले चंदे का कोई ब्यौरा ही नहीं दिया है। जबकि प्रतिनिधित्व कानून के लागू होने के बाद दलों को चंदे की वार्षिक रिपोर्ट देनी आवश्यक है।

इस मुद्दे पर पढ़िए, पार्टी प्रवक्ता प्रताप देब कहते हैं, पार्टी द्वारा कोई भी संदिग्ध लेन-देन नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री की छवि को खराब किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे पास छिपाने जैसा कुछ नहीं क्योंकि हमारे सभी कागजात सार्वजनिक हैं।

ये भी देखें:#Budget 2017: राजनीतिक पार्टियों पर चला मोदी सरकार का डंडा, नहीं ले सकेंगे 2 हजार से ज्‍यादा चंदा

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें, 2016 में भी पाढी ने ही बीजेडी के एसबीआई अकाउंट में 8 करोड़ रुपए जमा कराए थे।

अब आरोप तो लग चुका है, सफाई भी आ गयी लेकिन अभीतक ये नहीं पता चला कि आखिर ये पैसा था किसका कहाँ से आया था। क्योंकि बेचारा चपरासी इतना पैसा तो सपने में भी कमा नहीं सकता, चंदे में कैसे देगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story