×

IIT भुवनेश्वर के प्रोफेसर पर Ph.D छात्रा के यौन उत्पीड़न का आरोप, सरकार ने दिए जांच के आदेश

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भुवनेश्वर की पीएचडी की एक छात्रा ने संस्थान के एक वरिष्ठ प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

tiwarishalini
Published on: 15 July 2017 11:07 AM GMT
IIT भुवनेश्वर के प्रोफेसर पर Ph.D छात्रा के यौन उत्पीड़न का आरोप, सरकार ने दिए जांच के आदेश
X
IIT भुवनेश्वर के प्रोफेसर पर Ph.D छात्रा के यौन उत्पीड़न का आरोप, सरकार ने दिए जांच के आदेश

भुवनेश्वर : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भुवनेश्वर की पीएचडी की एक छात्रा ने संस्थान के एक वरिष्ठ प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

ओडिशा सरकार ने मामले की जांच का आदेश दिया है। पश्चिम बंगाल निवासी पीड़िता ने शनिवार को आरोप लगाया कि उसके पति का भी मानसिक उत्पीड़न किया गया। पीड़िता के पति भी इसी संस्थान से पीएचडी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें ... कोच पर महिला पहलवान ने लगाया यौन शोषण का आरोप, मिल चुका है द्रोणाचार्य अवाॅर्ड

पीड़िता ने संस्थान के अधिकारियों के समक्ष लिखित में एक शिकायत दी है और उसकी प्रति पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नवीन पटनायक को भी भेजी है।

महिला द्वारा इस संबंध में अपने वकील के माध्यम से आईआईटी के निदेशक को नोटिस भेजे जाने के बाद कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के उप सचिव ने निदेशक से फौरन रिपोर्ट मांगी है।

वकील एम.प्रताप ने कहा कि प्रोफेसर के अंडर में पीएचडी करने वाली पीड़िता एकमात्र महिला थी और उन्होंने कक्षा में उनके शरीर को कई बार छूकर उन्हें यौन और मानसिक तौर पर उत्पीड़ित करना शुरू कर दिया।

एक साल के बाद प्रोफेसर के अंडर में दो और विद्यार्थी पीएचडी करने आए, जिनमें एक पुरुष था। पाठ्यक्रम के दौरान ही महिला ने उस छात्र से शादी कर ली, जिसके बाद प्रोफेसर ने उनके पति का मानसिक तौर पर उत्पीड़न किया।

यह भी पढ़ें ... कलियुगी शिक्षक की करतूत, कोचिंग के नाम पर छात्राओं को ब्लू फिल्म दिखा कर किया रेप

गर्भवस्था के दौरान प्रोफेसर ने उनके समक्ष बेहद विकट परिस्थिति पैदा कर दी थी। नोटिस के मुताबिक, साल 2013 में उन्हें सीढ़ियों के सहारे चढ़कर चौथी मंजिल पर स्थित कक्षा में आने को कहा गया। प्रोफेसर ने साल 2016 तक महिला और उनके पति का शारीरिक और मानसिक तौर पर उत्पीड़न किया।

वकील प्रताप ने कहा कि प्रोफेसर ने बिना किसी नोटिस के महिला के पति की पीएचडी डिग्री रद्द करने के लिए आईआईटी के अधिकारियों को मना लिया।

महिला का साल 2012 से ही यौन उत्पीड़न होता आ रहा था और उन्होंने आईआईटी अधिकारियों से मदद की गुहार भी लगाई थी।

यह भी पढ़ें ... डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि में शादीशुदा छात्रा को लेकर प्रोफेसर फरार

वकील ने कहा, लेकिन उनके मामले को देखने के लिए संस्थान द्वारा गठित आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) की रिपोर्ट से वह संतुष्ट नहीं हुईं।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story