×

देश को मिले पहले उपराष्ट्रपति जो आजाद भारत में जन्में- PM

नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भारत के 13वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने आज(11 अगस्त) राष्ट्रपति भवन में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार संभाल लिया। उनके शपथ लेने के दौरान सबसे दिलचस्प बात ये

tiwarishalini
Published on: 11 Aug 2017 6:19 AM GMT
देश को मिले पहले उपराष्ट्रपति जो आजाद भारत में जन्में- PM
X

नई दिल्ली: नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भारत के 13वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने आज(11 अगस्त) राष्ट्रपति भवन में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार संभाल लिया। उनके शपथ लेने के दौरान सबसे दिलचस्प बात ये रही कि उन्होंने हिंदी में शपथ ली।

आजाद भारत में जन्में नायडू

- राष्ट्रपति भवन की ओर से आयोजित शपथ समारोह में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

- इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वेंकैया ऐसे पहले उपराष्ट्रपति बने हैं, जो आजाद भारत में पैदा हुए।

- नायडू पहले ऐसे उपराष्ट्रपति हैं,जो इतने वर्षों तक इन्हीं लोगों के बीच पले-बढ़े

- देश को पहले ऐसे उपराष्ट्रपति मिले, जो सदन की बारीकियों से वाकिफ हैं।

- मोदी ने कहा कि, वह प्रक्रिया से निकले पहले उपराष्ट्रपति हैं।

- उन्होंने कहा कि नायडू किसान के बेटे हैं और गांव को भलीभांति जानते हैं। वह जेपी आंदोलन से भी जुड़े रहे।

पीएम ने कहा कि नायडू कैबिनेट में भी गांव और किसान की बात करते थे। आज सर्वोच्च पदों पर सामान्य घरों के लोग आसीन हुए हैं। आज हमने गौरवपूर्ण जिम्मेदारी वेंकैया नायडू को दी।

कांग्रेस नेताा गुलाब नबी आजाद ने भी पदभार संभालने के लिए नायडू को बधाई दी। राज्यसभा में धन्यवाद अभिभाषण के बाद नायडू उपराष्ट्रपति के रूप में अपना पहला भाषण देंगे। इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राज्यसभा के सदस्य पद की शपथ लेंगे। अमित शाह गुजरात से चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंचे हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story