×

अफगान की अगुवाई वाली शांति प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध भारत : मोदी

Rishi
Published on: 19 Sep 2018 4:30 PM GMT
अफगान की अगुवाई वाली शांति प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध भारत : मोदी
X

नई दिल्ली : भारत ने बुधवार को अफगानिस्तान सरकार की अगुवाई, नेतृत्व और स्वामित्व वाली शांति व सुलह प्रक्रिया के प्रति अपनी बचनबद्धता और समर्थन को दोहराया। दोनों देश कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर सहयोग मजबूत करने के लिए सहमत हुए। दोनों देशों ने साथ ही क्षेत्र में समृद्धि, शांति, स्थिरता और प्रगति के लिए अपने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय साथियों के साथ और करीब से काम करने का निर्णय लिया।

ये भी देखें : कांग्रेस की मांग- राफेल घोटाले की कैग से हो जांच, निशाने पर मोदी

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी सरकार द्वारा शांति और सुलह के लिए उठाए गए कदम के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने मोदी को अफगानिस्तान और इसके लोगों द्वारा आतंकवाद की चुनौतियों का सामना करने के बारे में बताया।

मोदी ने अफगानिस्तान में आतंकवादी हमले और हिंसा की निंदा की और आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में वहां के लोगों और नेशनल डिफेंस फोर्स के साथ एकजुटता प्रदर्शित की।

ये भी देखें :एशिया कप : भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान का 162 रनों पर बांध दिया बिस्तर

उन्होंने अफगानिस्तान सरकार के लगातार संगठित, समावेशी और लोकतांत्रिक देश बने रहने और आर्थिक रूप से जीवंत देश बनने के प्रयास को समर्थन देने की भारत की 'अटल प्रतिबद्धता' दोहराई।

दोनों नेताओं ने बहुमुखी भारत-अफगानिस्तान रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की और द्विपक्षीय व्यापार के एक अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर जाने पर संतोष जाहिर किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story