×

PM ने गिनाए नोटबंदी के फायदे, कहा- 3 लाख फर्जी कंपनियों का पता लगाया

aman
By aman
Published on: 15 Aug 2017 5:48 AM GMT
PM ने गिनाए नोटबंदी के फायदे, कहा- 3 लाख फर्जी कंपनियों का पता लगाया
X
PM ने गिनाए नोटबंदी के फायदे, कहा- 3 लाख फर्जी कंपनियों का भी पता लगाया

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (15 अगस्त) को कहा, कि सरकार ने कालाधन जमा करने के लिए बनाई गई तीन लाख से भी अधिक फर्जी कंपनियों का पता लगाया है। पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण में कहा, 'कालेधन के खिलाफ अभियान में कई फर्जी कंपनियों का पता चला है। नोटबंदी के बाद तीन लाख से भी अधिक कंपनियों का पता चला है, जो फर्जी हैं।'

ये भी पढ़ें ...तीन तलाक पर बोलते ही सोशल मीडिया पर छाए PM मोदी, पढ़ें कमेंट्स

अपने सम्बोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इनमें से 1,75,000 कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया जा चुका है। 400 ऐसी फर्जी कंपनियों का पता चला है, जो एक ही पते से चलाई जा रही थीं।' बता दें, कि पिछले सप्ताह, शेयर बाजार नियामक 'सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया' (सेबी) ने ऐसी 331 कंपनियों पर व्यापार प्रतिबंध लगा दिया, जिन पर फर्जी कंपनियां होने का संदेह था।

ये भी पढ़ें ...‘न गाली न गोली’ के जरिए PM मोदी का कश्मीरी अलगाववादियों पर अटैक

गिनाए नोटबंदी के फायदे

इसके अलावा पीएम मोदी ने नोटबंदी के फायदों की पूरी फेहरिस्त पेश की। नोटबंदी के फायदों को गिनाते हुए पीएम ने कहा, कि 'यह कदम भी देश में कोऑपरेटिव फेडरलिज्म के सिद्धांतों पर चलने और जनमानस से मिले समर्थन के कारण पूरा हो सका।'

ये भी पढ़ें ...गोरखपुर हादसे पर PM बोले- बच्चों की मौत दुखद, संवेदनशीलता जरूरी

और भी कड़े कदम उठाने को तैयार

पीएम ने नोटबंदी को कालेधन पर लगाम लगाने की दिशा में बेहद अहम करार दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया, कि केंद्र सरकार का नोटबंदी का फैसला पूरी तरह सफल रहा। साथ ही पीएम ने ये भी ऐलान किया कि इस सफलता के बाद अब केन्द्र सरकार कालेधन को पूरी खत्म करने के लिए कड़े से कड़े कदम उठाने को तैयार है।

ये भी पढ़ें ...लाल किले से PM मोदी बोले- न्यू इंडिया सुरक्षित हो, समृद्ध हो, शक्तिशाली हो

800 करोड़ से अधिक की बेनामी संपत्ति पर धरपकड़

पीएम मोदी ने नोटबंदी पर सरकार की सफलता का आंकड़ा भी पेश किया। उन्होंने कहा, कि बीते तीन साल के दौरान कालेधन पर लगाम लगाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए 800 करोड़ रुपए से अधिक की बेनामी संपत्ति पर धरपकड़ की गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story