×

मोदी ने छोटूराम की प्रतिमा का किया अनावरण, किसानों के लिए संघर्ष को सराहा

Shivakant Shukla
Published on: 9 Oct 2018 2:39 PM GMT
मोदी ने छोटूराम की प्रतिमा का किया अनावरण, किसानों के लिए संघर्ष को सराहा
X

रोहतक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा के रोहतक जिले में सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण किया और गरीबों व किसानों के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए उनकी प्रगतिशील सोच और लगातार काम की सराहना की। दिल्ली से करीब 65 किलोमीटर दूर सांपला कस्बे में प्रतिमा का अनावरण करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान नेता ब्रिटिश शासन के दौरान फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए लड़ने वाले सबसे पहले नेता थे।

उन्होंने कहा कि 1940 के दशक में भाखड़ा बांध जल विघुत परियोजना की शुरुआत करने वाले सर छोटूराम के दृष्टिकोण के कारण पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसानों को कई वर्षों तक लाभ मिला। हरियाणा के जाट नेता व सर छोटूराम के पोते केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह भी 64 फीट ऊंची प्रतिमा के अनावरण समारोह में मौजूद रहे।

सर छोटूराम (1881-1945)आजादी से पहले के युग के एक जाने-माने नेता: प्रधानमंत्री

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गेहूं के लिए एमएसपी को 200 रुपये प्रति कुंतल तक बढ़ा दिया है और किसान समुदाय की अन्य मांगों को पूरा करने का प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारी सरकार 'बीज से बाजार' की धारणा के लिए एक मंच मुहैया कराने पर कार्य कर रही है, जिससे किसानों को फायदा मिलेगा।"

मोदी ने दीनबंधु छोटूराम को समर्पित संग्रहालय का भी किया दौरा

उन्होंने बाद में सोनीपत जिले के बरही में 500 करोड़ रुपये की रेल कोच फैक्ट्री की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री गुजरात के वडोदरा के समीप 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। कहा जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।

समारोह में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के अलावा हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शिरकत की।

--आईएएनएस

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story