×

ट्रिपल तलाक पर बोले PM मोदी- कुछ लोग वोट के लालच में मुस्लिम बहनों के साथ कर रहे अन्याय

aman
By aman
Published on: 24 Oct 2016 8:05 AM GMT
ट्रिपल तलाक पर बोले PM मोदी- कुछ लोग वोट के लालच में मुस्लिम बहनों के साथ कर रहे अन्याय
X

महोबा: पिछले महीने से चल रही तीन तलाक के बहस में पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को पहली बार कूदे और कहा कि ये प्रथा मुस्लिम महिलाओं के साथ अन्याय है। उन्होंने किसी व्यक्ति या संस्था का नाम लिए बिना कहा कि टीवी पर बहस या ऐसे भी कुछ लोग इसे गलत दिशा में मोड़ रहे हैं। उन्होंने एक बार भी कॉमन सिविल कोड का नाम नहीं लिया जिसे तीन तलाक के समर्थक इससे अक्सर जोड देते हैं।

उन्होंने कहा कि सवाल किसी प्रथा का नहीं बल्कि महिलाओं के साथ अन्याय का है। उनकी सरकार हमेशा बेटी बचाओ की समर्थक रही है । बेटी बचाने का मतलब गर्भ में ही बेटियों को बचाना नहीं बल्कि उसके खिलाफ होने वाले किसी भी तरह के अन्याय को रोकना है ।

पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को बुंदेलखंड के महोबा में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने इस रैली में सपा-बसपा को सीधे तौर पर निशाने पर लिया। पीएम मोदी ने इस रैली के माध्यम से अगले साल होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव का आगाज किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ मंच पर उमा भारती, केशव प्रसाद मौर्या सहित कई बड़े नेता मंच पर मौजूद रहे।

आल्हा-उदल को नमन

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत आल्हा-उदल को नमन करते हुए किया। पीएम मोदी ने बुन्देली भाषा में भाषण की शुरुआत की। पीएम बोले, आल्हा-उदल, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने यहीं से आजादी की लड़ाई की शुरुआत की। बुंदेलखंड के लोगों ने खून बहाया था। बुंदेलखंड के लोगों ने तलवार की करतब और कलम का कमाल भी दिखाया।

नदियों को जोड़ने का काम आगे बढ़ाएंगे

बुदेलखंड में नदियां हैं लेकिन उनमें पानी नहीं है। उमाजी के नेतृत्व में हमारी सरकार आपकी इस समस्या को दूर करने आए हैं। अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में सरकार ने नदियों को जोड़ने का काम शुरू किया था लेकिन बाद की सरकार ने उसे आगे नहीं बढ़ाया। लेकिन हम उस समस्या को दूर करने आए हैं। वाजपेयी जी ने केन-बेतवा का प्रस्ताव दिया था जिसे अब उमाजी आगे बढ़ाएंगी।

सपा-बसपा को बाहर का रास्ता दिखाएं

जहां पर इतनी प्राकृतिक संपदा हो तो उस क्षेत्र का विकास क्यों नहीं हो सकता। आपने गुजरात के कच्छ का सुना होगा, बुंदेलखंड से भयंकर इलाका था आज सबसे तेज आगे बढ़ने वाला जिला बन गया है। यूपी को बढ़ाना है तो सपा और बसपा को बाहर करो। उत्तर प्रदेश में आने वाले 10 साल में उत्तर प्रदेश को उत्तम बनाना चाहते हैं तो सपा और बसपा से बाहर निकालिए।

सपा-बसपा में है सांठगांठ

जब चुनाव आता है सपा कि सरकार हो तो बसपा वाले उनके भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठाकर सत्ता में आते हैं। और जब बसपा, सरकार में होती है तो सपा के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाकर सत्ता में आ जाती है। एक-दूसरे पर कार्रवाई नहीं करती है।

यूपी के मतदाताओं को कोई दुविधा नहीं है

ढाई साल में हमारी सरकार के खिलाफ एक भी भ्रष्टाचार का मामला सामने नहीं आया है। मैं विश्वास दिलाता हूं देश में ईमानदारी आ सकती है। यूपी में ये जो बेईमानी का खेल चला है उससे राज्य को बचाना है। इस चुनाव में यूपी का चित्र बहुत साफ है। इस बार यूपी के मतदाताओं को कोई दुविधा नहीं है जैसे लोकसभा में नहीं थी।

आप पूर्वजों वाली गलती न दोहराएं

आपके पूर्वजों ने किसी न किसी भावना में आकर सपा-बसपा को संभाल कर रखा था। लेकिन इन दोनों पार्टियों ने न आपके लिए कुछ किया और न ही आपके इलाके का विकास किया। नौजवानों, आप अपनी चिंता करना उत्तर प्रदेश की अपने बुंदेलखंड की चिंता करना।

माफियाओं के खिलाफ सिर्फ बीजेपी लड़ सकती है

माफियाओं के खिलाफ सिर्फ बीजेपी लड़ने के लिए तैयार है, सपा बसपा नहीं। जहां अच्छी सरकार है वहां जमीन सुधार होना चाहिए। लेकिन सपा और बसपा में जो ज्यादा जमीन हड़पेगा उसे टिकट दिया जाता है। इसलिए मुसीबतों से छुट्टी पाने के लिए मैं कदम उठाना चाहता हूं।

यूपी और एमपी के बुंदेलखंड में दिखता है फर्क

अच्छी सरकार होती है तो वहां की आवाम अच्छे से जानती है। बुंदेलखंड का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, कि एक बुंदेलखंड यूपी में है एक मध्यप्रदेश में। दोनों को केंद्र से बराबर पैसा मिला लेकिन यूपी का बुंदेलखंड वैसा ही है और मध्यप्रदेश का आप देख लीजिए। उत्तर प्रदेश ने कोई योजना पूरी नहीं हुई लेकिन मध्यप्रदेश में 170 योजनाएं पूरी हुईं।

केंद्र से भेजे पैसे सड़ते रहे, राज्य सरकार ने खर्च नहीं किए

दिल्ली से भेजे गए पैसे सड़ते रहे लेकिन आपके काम नहीं आए। 30 हजार नए कुएं बनाने के लिए केंद्र ने पैसा दिया लेकिन यूपी में सिर्फ साढ़े तीन हजार कुएं बने हैं। पैसे कहां गए कुछ पता नहीं। मध्यप्रदेश ने 45 हजार कुएं बनाने की योजना भी तो उन्होंने 47 हजार कुएं बनवाए। यूपी ने दूध उत्पादकों के लिए कुछ नहीं किया। मध्यप्रदेश में किसानों के लिए 6 हजार टन अनाज संग्रह करने के लिए जगह बनाई गई, लेकिन यूपी में नहीं। पशुपालन और दूध उत्पादन के लिए यूपी में कुछ नहीं हुआ। एमपी में हजारों परिवारों को दूध उत्पादन से जोड़ गया।

मुझे यूपी ने बनाया, आपका मुझ पर हक़ है

मोदी ने कहा, आप यूपी का भाग्य बदलने का संकल्प कीजिए। यूपी ने देश को अनेक प्रधानमंत्री दिए मुझे भी यूपी ने बनाया है। यूपी का मुझ पर हक है। यूपी को एक ऐसी सरकार दो। अबतक जितने प्रधानमंत्री यूपी से हुए उन लोगों ने जितना काम किया मैं उनसे ज्यादा काम करके दिखाना चाहता हूं। मोदी ने कहा कि सेवा मेरा धर्म है यही मैं करना चाहता हूं। नौजवानों का साथ देना चाहता हूं। किसानों का साथ देना चाहता हूं।

तीन तलाक के नाम पर अत्याचार नहीं होने देंगे

कोई भी समाज महिलाओं के बिना आगे नहीं बढ़ सकता। इसी लिए 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' को मैंने आगे बढ़ाया। तीन तलाक पर पीएम मोदी ने कहा, क्या मुसलमान बहनों को समानता का अधिकार मिलना चाहिए या नहीं। क्या सम्प्रदाय के आधार पर बहनों के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। कुछ लोग वोटों के लालच में मुस्लिम बहनों के साथ अन्याय कर रहे हैं। राजनीति अलग होती है लेकिन महिलाओं पर अत्याचार को रोकना सत्ता में काबिज लोगों का धर्म है। इस देश में मां के गर्भ में बच्चों को मारने वालों को सजा मिलेगी। तीन तलाक के नाम पर महिलाओं के साथ अत्याचार नहीं होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story