×

PM बोले, 'पिछले 10 साल ऐसी सरकार रही जिसे विकास से नफरत थी'

aman

amanBy aman

Published on 8 Oct 2017 4:24 AM GMT

PM  बोले, पिछले 10 साल ऐसी सरकार रही जिसे विकास से नफरत थी
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

मेहसाणा: वडनगर वासियों के लिए आज (08 अक्टूबर) का दिन बेहद खास है। क्योंकि, वडनगर की ही मिट्टी में खेल-कूदकर बड़ा हुआ उनका अपना नरेंद्र आज प्रधानमंत्री के रूप में उनके बीच खड़ा हुआ। पीएम बनने के बाद मोदी आज पहली बार वडनगर पहुंचे जहां उनके स्वागत में हजारों लोगों की भीड़ जमा हो गई।यहां उन्होंने मेडीकल कॉलेज और अस्पताल का भी उद्घाटन किया। इसके बाद अपने संबोधन के दौरान पीएम भावुक हो गए। उन्होंने कहा, ' मैं जो भी हूं इस मिट्टी के कारण हूं।

उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेई की सरकार जाने के बाद दस साल तक ऐसी सरकार आई जिसे विकास से नफरत थी।

नतीजा ये हुआ कि विकास की योजनाएं रूक गई । सरकार की आम लोगों के प्रति संवेदनशीलता खत्म हो गई थी।

अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करते पीएम मोदी

वडनगर का पहला दौरा।

- नरेंद्र मोदी बतौर पीएम कई बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं। लेकिन आज पहली बार अपने गांव वडनगर आए हैं।

हरकेश्वर मंदिर पहुंचे मोदी

- पीएम मोदी वडनगर के हरकेश्वर मंदिर आए। बता दें कि पूरे गुजरात में इस मंदिर की मान्यता है। लोग यहां दूर दूर से दर्शन के लिए आते हैं।

- पीएम मोदी मंदिर ने पूजा-अर्चना की जिसके बाद उन्होंने मेडिकल कॉलेज का भी उद्घाटन किया।

वडनगर की मिट्टी को माथे पर लगाया।

- पीएम मोदी ने यहां पहुँच अपने गाँव की मिट्टी अपने माथे पर लगाई।

- उन्होंने कहा, ' मैं जो भी हूं इस मिट्टी के कारण हूं। इसी मिट्टी में पला-बढ़ा। जब मंदिर में जब दर्शन करने गया तो पुराने चेहरे मिले। कई लोग के दांत भी नहीं थे। पुराने चेहरे देखकर खुशी हुई।'

पहले से ज्यादा मेहनत करूंगा- पीएम

- पीएम मोदी बोले, 'मैं यहां से नई उर्जा लेकर जा रहा हूं। अब देश के लिए पहले से ज्यादा मेहनत करूंगा। आपने मुझे जो सिखाया और बताया उसी उर्जा से काम करूंगा। आपको कभी निराश नहीं करूंगा।'

सीएम बनने के बाद करवाई थी खुदाई

नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब मैं यहां का सीएम था तो पुरातत्व विभाग को खुदाई के लिए कहा। गांव के लोगों में ही खुसफुसाहट शुरू हो गई कि नरेंद्र ये क्या कर रहा है। वडनगर की खुदाई में पता चला कि 2500 साल पहले से ही लोग यहां रह रहे थे और लोगों का रहना कभी कम नहीं हुआ। खुदाई इस लिए कराई कि पता चल सके कि चीनी यात्री हेंन स्वांग ने यहां सालों बिताए थे। चीनी यात्री ने अपनी किताब में वडनगर का जिक्र किया है जिसे चीन के राष्ट्रपति ने मुझे बताया कि इसका पुरा नाम आनंदपुर था। आने वाले दिनों में ये पयर्टन का केंद्र बनेगा।

और क्या बोले पीएम?

- पीएम ने आगे कहा कि मुझे गर्व है कि आरोग्य संबंधित कई योजनाओं के लोकार्पण का मौका मिला।

- उन्होंने इन्द्रधनुष योजना का जिक्र किया और कहा कि अब ये साल भर चलेगा।

- टीकाकरण का कार्यक्रम अब सरकारी हिसाब से नहीं चलेगा बल्कि हर बचे बच्चों को खोज खोज कर टीका लगाया जाएगा।

- इसमें सभी लोगों की भागेदारी जरूरी हैं। इन्द्रधनुष योजना में गुजरात के तीन जिलों को शामिल किया गया है लेकिन अन्य जगहों पर भी जहां इसकी जरूरत होगी इसे लागू किया जाण्गा।

उनके अपने नरेंद्र से अब प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी के स्वागत में वडनगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पीएम मोदी के बड़े भाई सोमाभाई मोदी के मुताबिक, वडनगर के आसपास के गांव जैसे बदरपुर और मोलीपुर में भी पीएम के आगमन को लेकर उत्साह का माहौल है।

Narendra Modi is going to Vadnagar for the first time after becoming PM

'सारा जीवन देश के नाम समर्पित कर दिया'

सोमाभाई मोदी के मुताबिक, 'उन्होंने (नरेंद्र मोदी) अपना सारा जीवन देश के नाम समर्पित कर दिया है। सभी की दुआ और प्रार्थनाएं पीएम के साथ हैं।' पीएम बनने के बाद वो पहली बार अपने गांव वडनगर आने वाले हैं जिसे देखते हुए स्वागत की खास तैयारियां की गई हैं।

यहीं कटा मोदी का बचपन

- बचपन में नरेंद्र मोदी जब वडनगर में रहते थे तो वडनगर रेलवे स्टेशन पर अपने पिता की मदद करने के लिए ट्रेन में चाय बेचा करते थे।

- वडनगर रेलवे स्टेशन की जिस कैंटीन में नरेंद्र मोदी के पिता चाय बनाते थे उसी चाय की दुकान में मोदी के बचपन की तस्वीरों के साथ सजाया गया।

- उनके लिए पूरे स्टेशन को फूलों से सजाया गय।

यहीं स्टेशन पर मोदी बेचते थे चाय

बता दें, कि ये वही वडनगर है जहां के रेलवे स्टेशन पर पीएम मोदी कभी चाय बेचा करते थे। पर्यटन मंत्रालय उस जगह को पर्टयन स्थल बनाने जा रहा है। पीएम मोदी के दौरे से पहले प्रशासन भी युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटा हुआ है। वडनगर रेलवे स्टेशन के पास के पेड़ों की कांट-छांट के लिए फायर इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

वडनगर में कई ऐसे विकास कार्य किए जा रहे हैं, जो मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए शुरू किए गए थे। ये अब पूरे हो चुके हैं। इस दौरान मोदी 'मिशन इंद्रधनुष' का भी शुभारंभ करेंगे। मोदी यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

aman

aman

अमन कुमार, सात सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। New Delhi Ymca में जर्नलिज्म की पढ़ाई के दौरान ही ये 'कृषि जागरण' पत्रिका से जुड़े। इस दौरान इनके कई लेख राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और कृषि से जुड़े मुद्दों पर छप चुके हैं। बाद में ये आकाशवाणी दिल्ली से जुड़े। इस दौरान ये फीचर यूनिट का हिस्सा बने और कई रेडियो फीचर पर टीम वर्क किया। फिर इन्होंने नई पारी की शुरुआत 'इंडिया न्यूज़' ग्रुप से की। यहां इन्होंने दैनिक समाचार पत्र 'आज समाज' के लिए हरियाणा, दिल्ली और जनरल डेस्क पर काम किया। इस दौरान इनके कई व्यंग्यात्मक लेख संपादकीय पन्ने पर छपते रहे। करीब दो सालों से वेब पोर्टल से जुड़े हैं।

Next Story