×

क्रिसमस गिफ्ट ! मोदी ने किया मजेंटा लाइन का उद्घाटन

suman
Published on: 25 Dec 2017 1:47 AM GMT
क्रिसमस गिफ्ट ! मोदी ने किया मजेंटा लाइन का उद्घाटन
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन दिल्ली को एक बड़ा गिफ्ट दिया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो की नवनिर्मित मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया। उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ व राज्यपाल राम नाइक भी मौजूद रहे। योगी दो दिन पहले ही नोएडा आ चुके थे। दोनों ने पहली मेट्रो में सफर भी किया। पीएम एमिटी कॉलेज में एक सभा को संबोधित भी करेंगे।

2017 में पीएम द्वारा मेट्रो लाइन का यह तीसरा उद्धघाटन है। उन्होंने इस साल जून में कोच्चि मेट्रो और नवंबर में हैदराबाद मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित किया था।

कालकाजी-बॉटेनिकल गार्डन रूट वाली इस नई लाइन का नाम 'मजेंटा लाइन' है। खबरों के अनुसार मजेंटा लाइन के शुरु होने के बाद बॉटेनिकल गार्डन और कालकाजी के बीच लगने वाले 1 घंटे के समय कमी आ जाएगी। अब यात्री ये दूरी सिर्फ 19 मिनट में तय कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें...तीन तलाक विधेयक पर फैसला करेगा संसदीय दल : कांग्रेस

दिल्ली मेट्रो की इस 'मजेंटा लाइन' से बॉटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के रास्ते वॉयलेट लाइन से कालकाजी जाने के समय में भारी कमी आ जाएगी। मेट्रो की इस नई मैजेंटा लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे अधिक फायदा होने वाला है, इसके बाद कालकाजी मंदिर जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले सभी यात्रियों के ट्रेवल टाइम में काफी कमी होगी।

क्या है खासियत

दक्षिण दिल्ली के कालकाजी को नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से जोडऩे वाली दिल्ली मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन में कई चीजों का पहली बार इस्तेमाल किया जायेगा। इसमें ट्रेनों के संचालन के लिये पहली बार प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (PSD) और उच्च तकनीक वाली सिगनलिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया जायेगा। दिल्ली मेट्रो के इस लाइन पर बिना ड्राइवर के मेट्रो का संचालन किया जाएगा।

मेट्रो के बॉटेनिकल गार्डन (नोएडा) - जनकपुरी पश्चिम (दिल्ली) कॉरीडोर के इस 12.64 किलोमीटर लंबे इस हिस्से में कुल 9 स्टेशन होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को इस लाइन का उद्घाटन करेंगे।डीएमआरसी (DMRC) के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा, ‘‘इस लाइन के हिस्से में कई ऐसी खूबियां है जिनका इस्तेमाल मेट्रो पहली बार कर रहा है। प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (PSD) का यहां पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।’’

पीएसडी शीशे की बनी स्क्रीन होती है जिन्हें प्लेटफॉर्म के किनारे लगाया जाता है जो तभी खुलती हैं जब एक ट्रेन स्टेशन पर आती है और ट्रेन के स्टेशन से रवाना होते ही ये दरवाजे फिर बंद हो जाते हैं। इन्हें यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से लगाया गया है। दयाल ने कहा, ‘‘नई तकनीक के अलावा, कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (CBTC) सिग्नलिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जायेगा जिससे ट्रेनों के 90 से 100 सेकंड की फ्रीक्वेंसी में स्टेशन पर आने की सुविधा मिल सकेगी।’

डीएमआरसी ने कहा कि शुरू में पांच मिनट 14 सेकंड के अंतराल पर यात्रियों को ट्रेन मिलेगी। दिल्ली मेट्रो के इस नये खंड के शुरू होने के बाद यात्री सीधे कालकाजी मंदिर से बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक का सफर 19 मिनट में तय कर सकेंगे।मेट्रो की ब्लू और वॉयलेट लाइन से यह सफर 52 मिनट में तय होता था जबकि इंटरचेंज प्वाइंट मंडी हाउस स्टेशन है। प्रधानमंत्री द्वारा आज दोपहर में मजेंटा लाइन के नवनिर्मित कालकाजी मेट्रो स्टेशन से इस नई लाइन का औपचारिक उद्घाटन किया जायेगा। आम लोगों के लिये इस लाइन पर शाम पांच बजे से सेवा शुरु होगी।

suman

suman

Next Story