×

4 जुलाई को इजरायल जाएंगे पीएम मोदी, करेंगे राष्ट्रपति रिवलिन से मुलाकात

By
Published on: 29 Jun 2017 3:30 AM GMT
4 जुलाई को इजरायल जाएंगे पीएम मोदी, करेंगे राष्ट्रपति रिवलिन से मुलाकात
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार से छह जुलाई के बीच इजरायल दौरे होंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। यहां स्थित इजरायली उच्चायोग ने पहले भारतीय प्रधानमंत्री के दौरे का स्वागत किया है।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ आपसी हित के सभी मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करेंगे और मोदी राष्ट्रपति रिवलिन से भी मुलाकात करेंगे।"

बयान में कहा गया है, "भारत ने इजरायल के साथ 1992 में कूटनीतिक संबंध स्थापित किए थे और तब से आज तक यह संबंध बहुआयामी भागीदारी में विकसित हुआ है।"

बयान में कहा गया है, "इस साल दोनों देश अपने कूटनीतिक संबंधों का 25वां साल मना रहे हैं और प्रधानमंत्री का दौरा आपसी हित के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहन देगा।"

इजरायल के उच्चायोग द्वारा यहां जारी एक बयान में कहा गया है, "दौरे के दौरान उच्चस्तरीय द्विपक्षीय बैठकें होंगी और कई अन्य ऐसे आयोजन भी, जो भारत-इजरायल संबंधों के ताने-बाने को जाहिर करते हैं।"

विदेश मंत्रालय के अनुसार, मोदी के कार्यक्रम में हैफा में भारतीय कब्रिस्तान में भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देना व तेल अवीव में भारतीय समुदाय को संबोधित करना शामिल है।

हैफा भारतीय कब्रिस्तान में प्रथम विश्वयुद्ध के 49 राष्ट्रमंडल सैनिकों की कब्र है।

तेल अवीव स्थित भारतीय उच्चायोग के अनुसार, इजरायल में भारतीय मूल के 85,000 यहूदी हैं।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने 25 जून को ट्वीट के जरिए इस यात्रा की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि अगले सप्ताह भारतीय प्रधानमंत्री मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी इजरायल आएंगे। यह इजरायल का ऐतिहासिक दौरा है

Next Story