×

पीएनबी घोटाला: अभिषेक सिंघवी की पत्नी को आयकर की नोटिस

पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद अभी तक कई लोगों पर जांच एजेंसियां गाज गिरा चुकी हैं।पीएनबी मामले में सीबीआई, ईडी समेत अन्य एजेंसियों की कार्रवाई के बीच आयकर विभाग ने 20फरवरी को कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी अनीता सिंघवी को नोटिस जा

Anoop Ojha
Published on: 20 Feb 2018 12:24 PM GMT
पीएनबी घोटाला: अभिषेक सिंघवी की पत्नी को आयकर की नोटिस
X
पीएनबी घोटाला: अभिषेक सिंघवी की पत्नी को आयकर की नोटिस

नई दिल्ली:पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद अभी तक कई लोगों पर जांच एजेंसियां गाज गिरा चुकी हैं।पीएनबी मामले में सीबीआई, ईडी समेत अन्य एजेंसियों की कार्रवाई के बीच आयकर विभाग ने 20फरवरी को कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी अनीता सिंघवी को नोटिस जारी कर दिया है।आयकर की जोधपुर सर्किल की ओर से इनकम टैक्स एक्ट के धारा 131 के अन्तर्गत यह नोटिस भेजा गया है, इसमें नीरव मोदी की कंपनियों से डील करने का आरोप है, जिसमें चेक या कैश में 5 करोड़ रुपये की पेमेंट की बात कही गई है।

चर्चा यह है कि अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी ने नीरव मोदी के कंपनी से 6.5 करोड़ की ज्वैलरी खरीदा था, जिसमें 5 करोड़ नकद भुगतान किया गया,जबकि 1.5 करोड़ का भुगतान चेक के जरिए किया गया।आयकर की नोटिस में ने नकद भुगतान के स्रोत के बारे में जानकारी मांगी है।

जब से यह मामला प्रकाश में आया सब से पहले रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से इस मुद्दे में उनके कनेक्शन का दावा किया था। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर कहा कि पीएनबी का यह घोटाला यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान हुआ था। उन्होंने आरोप लगाया कि अद्वैत होल्डिंग्स से खरीदे गए नीरव मोदी के फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल को इमारत किराए पर दी थी। अद्वैत होल्डिंग्स में कांग्रेस नेता मनु सिंघवी की पत्नी अनीता सिंघवी भी निदेशक रही हैं।

इससे पहले भाजपा ने घोटाले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सिंघवी को लपेटा था।

रक्षामंत्री के आरोपों पर अभिषेक मनु सिंघवी ने उन पर पटलवार करते हुए मामले में मानहानि का दावा करने की बात कही थी। उन्होंने कहा, 'बीजेपी मुझे इस मामले में खींच रही है, मैं उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा और मानहानि केस कर सकता हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि गीतांजलि या नीरव मोदी की कंपनी से उनका, उनकी पत्नी या उनके बेटे का कोई लेना-देना नहीं है.

अब तक ये कार्रवाई हुई

ईडी ने अब तक मामले में 5674 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के जेवर और बेशकीमती रत्न जब्त किए हैं. आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के सिलसिले में गीतांजलि जेम्स, इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी और अन्य के नौ बैंक खातों से लेन-देन पर कल रोक लगा दी थी. साथ ही नीरव मोदी, उनके परिवार के सदस्यों और उनके स्वामित्व वाले फर्मों की 29 संपत्तियां कुर्क कर ली गई हैं और 105 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगा दी गई है.

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story