×

आतंकियों की अमरनाथ यात्रा में बड़े हमले की तैयारी, सैटेलाइट से होगी निगरानी

Manali Rastogi
Published on: 15 Jun 2018 10:00 AM GMT
आतंकियों की अमरनाथ यात्रा में बड़े हमले की तैयारी, सैटेलाइट से होगी निगरानी
X

नई दिल्ली : खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी आतंकवादी अमरनाथ यात्रा के दौरान बड़े हमले की तैयारी में हैं इसलिए सैटेलाइट से भी निगरानी रखने की योजना बनाई गई है।

अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है। कश्मीर में रमजान के दौरान सुरक्षा बलों ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई को रोक दी थी लेकिन रमजान अब खत्म हो गया है और कल शनिवार को ईद है।

यह भी पढ़ें: धरना बनाम भूख हड़ताल: दिल्ली में सीएम से लेकर एमपी तक कर रहे हड़ताल, जानें क्यों

गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार पर आरएसएस और बीजेपी का भी दबाव है, जो कभी यह नहीं चाहते थे कि ऑपरेशन को बंद किया जाए। रमजान के दौरान भी आतंकी गतिविधियां जारी रहीं।

सेना, पुलिस और सीआरपीएफ, बीएसएफ के करीब 40 हजार जवानों के साथ कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के द्वारा अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को पुख्ता बनाया जाएगा। इस यात्रा के लिए लगातार दो सुरक्षा व्यवस्था समीक्षा बैठक में गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया कि खतरे को देखते हुए जैमर, सीसीटीवी कैमरों, बुलेटप्रूफ बंकर, डॉग स्क्वॉड और क्विक रिएक्शन टीम का इस्तेमाल किया जाएगा। इस साल यात्रा में शामिल करीब 3 लाख यात्रियों पर नजर रखने के लिए सैटेलाइट का भी सहारा लिया जायेगा।

यह भी पढ़ें: योगीराज में अधिकारियों के आगे बेबस हैं विधायक, पत्र लिखकर सिस्टम पर उठाए सवाल

रमजान को देखते हुए 16 मई को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान पर विराम लगा दिया था और कहा गया था कि यदि हालत ठीक रहे तो रमजान से आगे यह सीजफायर अमरनाथ यात्रा के दौरान भी जारी रह सकता है लेकिन रमजान में ही आतंकियों ने हमले जारी रखे । सीजफायर के पहले ही दिन आतंकियों ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के घर के पास ही पुलिस टुकड़ी पर हमला किया था।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story