×

चंपारण सत्याग्रह के 100 साल: राष्ट्रपति बोले- स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करना मेरा सौभाग्य

aman
By aman
Published on: 17 April 2017 10:37 AM GMT
चंपारण सत्याग्रह के 100 साल: राष्ट्रपति बोले- स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करना मेरा सौभाग्य
X
चंपारण सत्याग्रह के 100 साल: राष्ट्रपति बोले- बापू के आंदोलनों की वजह से देश आजाद हुआ

पटना: चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरा होने पर सोमवार (17 अप्रैल) को बिहार की राजधानी पटना में स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस मौके पर देशभर से आए स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया।

इस मौके पर राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की। कहा, 'बिहार सरकार की यह पहल सराहनीय है। स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करना और कार्यक्रम में भाग लेना सौभाग्य की बात है।' राष्ट्रपति ने इस मौके पर महात्मा गांधी को याद किया।

ये भी पढ़ें ...अब राष्‍ट्रपति, पीएम और मंत्री देंगे हिंदी में भाषण, प्रणब मुखर्जी ने सिफारिश को दी मंजूरी

राजकुमार शुक्ल के गांव में भी होगा कार्यक्रम

इससे पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, कि '1917 के चंपारण सत्याग्रह से ही देश में नया माहौल बना। बापू ने कई आंदोलन चलाए जिससे देश आजाद हुआ।' उन्होंने कहा, कि राजकुमार शुक्ल के गांव में भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिनके बुलावे पर गांधीजी चंपारण आए थे।

गृहमंत्री को भी दिया आमंत्रण, लेकिन वो नहीं आए

इस मौके पर बिहार के सीएम ने कहा, कि 'इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बिहार के सभी राजनीतिक पार्टियों को आमंत्रित किया था लेकिन आना और न आना उनकी मर्जी है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह को भी आमंत्रण दिया गया था लेकिन वो नहीं आए। मुझे किसी से कोई शिकायत नहीं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story