×

Presidential Election 2017: देश के 15वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी

By
Published on: 17 July 2017 5:18 AM GMT
Presidential Election 2017: देश के 15वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी
X

नई दिल्ली: देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार सुबह मतदान शुरू हो गया। सभी निर्वाचित सांसद और विधायक नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान कर सकते हैं। वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

नए राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बीच मुकाबला है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद के पक्ष में वोट कर सकते हैं तृणमूल के 6 विधायक

यूपी विधानसभा के 403 सदस्य मतदान के हकदार हैं। राष्ट्रपति का चुनाव ‘इलेक्टोरल कॉलेज’ द्वारा किया जाता है। राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा के सदस्य मतदान करते हैं।

इसमें बीजेपी और उनके सहयोगी दलों के सदस्यों की संख्या 325, समाजवादी पार्टी के सदस्यों की संख्या 47, बहुजन समाज पार्टी के सदस्यों की संख्या 19 और कांग्रेस के सात सदस्य हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय लोकदल के एक और तीन निर्दलीय सदस्य हैं।

सांसदों के वोट के मूल्य के बाद यूपी विधानसभा सदस्यों का मूल्य सबसे ज्यादा है। सांसदों के एक वोट का मूल्य 708 है। जबकि यूपी के विधानसभा सदस्य के एक वोट का मूल्य 208 है।

यह भी पढ़ें: Presidential Election: यूपी में पूरी हुई राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी

यूपी विधानसभा के सदस्यों का मूल्य 83 हजार 824 होता है। इसी तरह यूपी से लोकसभा के 80 सांसद हैं। जिसमें 73 बीजेपी और उनके सहयोगी दलों के हैं। सपा के पांच और कांग्रेस के दो सांसद यूपी से हैं। राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद और पूरे विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है।

रामनाथ कोविंद यूपी के ही हैं और उन्हें अपने गृह राज्य से सबसे ज्यादा वोट मिलने की पूरी उम्मीद है।

रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार दोनों ही वोट की अपील करने यहां आए थे। विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार तो तीन दिन पहले ही आईं और वोट की अपील के लिए पूर्व सीएम अखिलेश यादव और मायावती से भी मुलाकात की। वहीं रामनाथ कोविंद ने अपने प्रचार की शुरूआत 25 जून को यूपी से ही की थी।

आगे की स्लाइड में जानिए यूपी विधानसभा में मतदान की स्थिति

हालांकि सपा, बसपा, रालोद और कांग्रेस ने विपक्ष की प्रत्याशी को वोट देने का ऐलान किया है, लेकिन किसी तरह का व्हिप नहीं होने के कारण क्रॉस वोटिंग की आशंका बनी हुई है। सपा सांसद मुलायम सिंह यादव और उनके विधायक भाई शिवपाल सिंह यादव रामनाथ कोविंद को वोट देने की बात कह चुके हैं ।

मतदान पर विचार विमर्श के लिए सभी दलों ने रविवार को अपने विधायकों के साथ बैठक की थी । सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी और सहयोगी दलों को रात के खाने पर आमंत्रित किया था । बीजेपी विधायकोकं को वोट का रिहलस भी कराया गया था ।

विधानसभा के प्रमुख सचिव और रिटर्निंग ऑफिसर प्रदीप कुमार दूबे ने newstrack.com और अपना भारत से कहा मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। विधायकों और सांसदों के अलग-अलग टेबल लगाए गए हैं। वोटों की गिनती के लिए बैलेट बॉक्स को सोमवार की शाम दिल्ली भेज दिया जाएगा। जहां वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी।

मतदान के लिए विशेष तरह के पेन का इस्तेमाल किया जा रहा है। सांसद और विधायक अपने साथ किसी तरह का पेन या पेंसिल अपने साथ मतदान केंद्र तक नहीं ले जा सकेंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए अन्य राज्यों में प्रेसिडेंट चुनाव से जुडी जानकारी

राष्ट्रपति चुनाव: 28 जून को श्रीनगर जाएंगे कोविंद, सांसदों-विधायकों से करेंगे मुलाकात

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान: महाराष्ट्र में सोमवार को विधानमंडल भवन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सुबह 10 बजे मतदान शुरू हुआ, जिसके बाद से करीब 15 विधायक और सांसद अपने वोट डाल चुके हैं। सभी निर्वाचित सांसद और विधायक राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए मतदान करने के योग्य हैं।

बिहार विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी: मतदान को लेकर विधानमंडल की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक संजय सरावगी ने पहला वोट डाला। करीब सभी पार्टियों के विधायक विधानसभा पहुंच गए हैं और पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। सुबह नौ बजे से ही विधायक मतदान के लिए लाइन में लगे हैं। सुबह 10 बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा।

आगे की स्लाइड में तमिलनाडु में चुनाव से जुड़ी जानकारी

राष्ट्रपति चुनाव: तो इस वजह से साबरमती आश्रम से प्रचार अभियान शुरू करेंगी मीरा

तमिलनाडु में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान: सबसे पहले मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने मतदान किया। मुख्यमंत्री के बाद विधानसभा अध्यक्ष पी. धनपाल, डीएमके के एम.के. स्टालिन, पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम और अन्य सदस्यों ने वोट डाला।

पलनीस्वामी ने मतदान के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने आगामी राष्ट्रपति के चुनाव के लिए पहला वोट डाला है।

सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी राज्यमंत्री पों राधाकृष्णन ने भी अपना वोट डाला।

राधाकृष्णन के अनुसार, मतदान प्रक्रिया तेज गति से जारी है।

आगे की स्लाइड में जानिए हरियाणा और पंजाब में चुनाव की स्थिति

amrindar-singh

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मतदान से पहले सभी कांग्रेस विधायकों को सुबह के नाश्ते के लिए बुलाया था।

इस मुद्दे पर बैठक के लिए कांग्रेस विधायक बाद में पंजाब भवन में इकट्ठा हुए।

पंजाब में मार्च से कांग्रेस की सरकार है। 117 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी के 77 विधायक हैं।

हरियाणा विधानसभा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक कमल गुप्ता और लतिका शर्मा शुरुआती घंटों में वोट डालने वालों में शामिल रहे।

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 47 विधायक हैं।

Next Story