×

सरकार राष्ट्रपति चुनाव पर सर्वसम्मति बनाएगी, गतिविधियों में आई तेजी

Rishi
Published on: 13 Jun 2017 4:08 PM GMT
सरकार राष्ट्रपति चुनाव पर सर्वसम्मति बनाएगी, गतिविधियों में आई तेजी
X

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि भाजपा अगले राष्ट्रपति पर सर्वसम्मति बनाने की पूरी कोशिश करेगी। उल्लेखनीय है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मंगलवार को वरिष्ठ मंत्रियों राजनाथ सिंह, एम.वेंकैया नायडू तथा अरुण जेटली के साथ विचार-विमर्श किया।

तमाम विपक्षी दलों के साथ राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए भाजपा अध्यक्ष ने एक समिति का गठन किया है, जिसमें राजनाथ, नायडू तथा जेटली शामिल हैं।

ये भी देखें : राष्ट्रपति उम्मीदवार पर गतिविधियां तेज, विपक्ष को सरकार के पत्ते खुलने का इंतजार

नायडू ने बाद में प्रेस वार्ता में कहा, "हमने आज (मंगलवार) आपस में विचार-विमर्श कर प्रक्रिया की शुरुआत की। हमने अध्यक्ष अमित शाह तथा वित्तमंत्री अरुण जेटली के साथ विचार-विमर्श किया। हमने राजनाथ जी से भी बातचीत की, जो फिलहाल मिजोरम में हैं। आने वाले दिनों में हम आपस में तथा अन्य राजनीतिक दलों के साथ बातचीत करने जा रहे हैं। हम उनसे मिलेंगे, उनसे चर्चा करेंगे तथा उनका समर्थन लेने का हर संभव प्रयास करेंगे।"

उन्होंने कहा कि सरकार सभी राजनीतिक दलों से बातचीत करेगी और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए व्यापक सर्वसम्मति बनाने का पूरा प्रयास करेगी। साथ ही इस संबंध में विपक्षी दलों से सहयोग की मांग करेगी।

नायडू उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर सर्वसम्मति बनाने के लिए वह विपक्षी पार्टियों से संपर्क करेंगे।

उन्होंने कहा, "हमने प्रक्रिया की बस शुरुआत की है, क्योंकि हम सत्ताधारी पार्टी हैं और सभी को एक मंच पर लाना हमारी जिम्मेदारी बनती है। इसलिए व्यापक तौर पर सर्वसम्मति बनाने के लिए हम प्रयास करेंगे और उसके बाद उनका समर्थन प्राप्त करने की भी कोशिश करेंगे..यही कारण है कि हम यह करने जा रहे हैं।"

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होने जा रहा है और इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नए राष्ट्रपति के निर्वाचन की प्रक्रिया जारी है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story