×

PM मोदी जाएंगे फिलीपींस: आसियान, ईस्ट एशिया सम्मेलन में होंगे शामिल

Gagan D Mishra
Published on: 9 Nov 2017 8:28 PM GMT
PM मोदी जाएंगे फिलीपींस: आसियान, ईस्ट एशिया सम्मेलन में होंगे शामिल
X
निवेश बढ़ाने के लिए तेल कंपनियों के CEO's से आज मिलेंगे PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिलीपींस की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान मोदी आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेंगे और राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे के साथ एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे। गुरुवार को इस बात की घोषणा की गई। मोदी का यह पहला आधिकारिक फिलीपींस दौरा होगा।

विदेश मंत्रालय में (पूर्व) की सचिव प्रीति सरन ने मीडिया को बताया, "मोदी 15वें आसियान-भारत शिखर बैठक और 12वें ईस्ट एशिया शिखर बैठक में भाग लेने के लिए वहां जा रहे हैं।"

इसके साथ भारत राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के स्तर पर एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियाई राष्ट्रों (आसियान) के सभी 10 सदस्यों के साथ पिछले तीन वर्षों में पहली बार वार्ता करेगा। आसियान में शामिल 10 सदस्य देश हैं-ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम।

सरन ने कहा, "यह दिखाता है कि भारत आसियान के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है। यह विशेष रूप से आसियान सदस्य देशों के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है और साथ ही इंडो-प्रशांत क्षेत्र हमारे अधिनियम पूर्व नीति के ढांचे का हिस्सा है।"

--आईएएनएस

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story