×

राहुल ने अध्यक्ष के लिए किया नामांकन, प्रणब-मनमोहन से लिया आशीर्वाद

aman
By aman
Published on: 4 Dec 2017 6:07 AM GMT
राहुल ने अध्यक्ष के लिए किया नामांकन, प्रणब-मनमोहन से लिया आशीर्वाद
X
कांग्रेस अध्यक्ष पद नामांकन प्रक्रिया जारी, राहुल ने दाखिल किया पहला सेट

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने सोमवार (4 दिसंबर) को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर दिया। इस दौरान उनके साथ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, शीला दीक्षित, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मोहसिना किदवई, अशोक गहलोत समेत कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

नामांकन भरने से पहले राहुल गांधी राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वो पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के आवास पर भी गए।

पहले सेट के ये बने प्रस्तावक

राहुल के लिए पहले सेट के लिए कांग्रेस नेता अहमद पटेल, नारायण सामी, शीला दीक्षित, मोतीलाल वोरा, कमलनाथ, मोहसिना किदवई, तरुण गोगोई और अशोक गहलोत प्रस्तावक बने। ये वरिष्ठ नेता प्रस्तावक के रूप में वहां मौजूद रहे।

प्रणब से की मुलाकात

नामांकन भरने से पहले राहुल गांधी अपनी मां और वर्तमान पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की।

अब राहुल के नेतृत्व में आगे बढ़ेंगे

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने राहुल को शुभकामनाएं देते हुए कहा, 'हमने नॉमिनेशन फाइल किया है, लोगों की सेवा करने की ओर एक और कदम बढ़ाया है।' पूर्व पीएम बोले, 'सोनिया गांधी ने अब तक अध्यक्ष पद की भूमिका शानदार तरीके से निभाई है। अब राहुल भी उसी को आगे बढ़ाएंगे। राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस आगे बढ़ेगी।'

उनका तो अध्यक्ष भी आरएसएस तय करता है

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा, कि 'बीजेपी को जवाब देना चाहिए, कि क्या उनकी पार्टी में लोकतंत्र है। सोनिया जी ने ही पहले प्रस्ताव पर दस्तखत किए हैं।' उन्होंने कहा, कि 'सभी को गुजरात चुनाव के नतीजों का इंतजार करना चाहिए। पीएम की रैलियों में कुर्सियां खाली हैं। बीजेपी का तो अध्यक्ष भी आरएसएस तय करता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष की कवायद में राहुल गांधी संभवत: अकेले उम्मीदवार होंगे। सोमवार को ही नामांकन का आखिरी दिन है। हालांकि, अभी तक किसी ने पर्चा नहीं भरा है। नए कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा संभवत: 5 दिसंबर को होनी है। गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की वापसी की उम्मीद लगाए पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए यह क्षण नया जोश भरने वाला हो सकता है।

ये भी पढ़ें ...राहुल ने दागा 5वां सवाल- मोदी जी न शिक्षा न पोषण, मिला तो सिर्फ शोषण

दो दशक बाद मिलेगा नया पार्टी अध्यक्ष

गौरतलब है, कि ऐसा लगभग दो दशक बाद होगा, जब कांग्रेस पार्टी को नया पार्टी अध्यक्ष मिलेगा। मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी साल 1998 से पार्टी की कमान संभाल रही हैं। वहीं, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार अध्यक्ष एम. रामचंद्रन के अनुसार किसी अन्य ने अभी तक पर्चा दाखिल नहीं किया है।

ये भी पढ़ें ...राहुल के खास बोले- नहीं लड़ाया कांग्रेस ने प्रत्याशी, संगठन ने जो समझा वो निर्णय लिया

चार सेट जमा करेंगे राहुल

पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल अपने नामांकन पत्रों के चार सेट जमा करेंगे। उनके चार नामांकनों में सोनिया गांधी उनकी पहली प्रस्तावक होंगी। मनमोहन सिंह दूसरे नामांकन में प्रमुख प्रस्तावक होंगे। नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को राहुल गांधी के समर्थन में 90 नामांकन फार्म भरे जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें ...राहुल के गढ़ अमेठी में भी BJP की सेंध, स्मृति- उन्हें समर्थन नहीं मिल रहा

कई वरिष्ठ नेता होंगे प्रस्तावक

सूत्रों ने बताया, कि राहुल गांधी के नामांकन पत्र पर बतौर प्रस्तावक दस्तखत करने वालों में कांग्रेस के वरिष्ठ पार्टी नेता गुलाम नबी आजाद, ए.के. एंटनी, पी. चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, अहमद पटेल मौजूद रहेंगे।

6 मुख्यमंत्री भी रहेंगे मौजूद

इस मौके पर 6 मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे, जिनमें पंजाब के अमरिंदर सिंह, कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल के वीरभद्र सिंह, पुडुचेरी के वी.नारायणसामी, मेघालय के मुकुल संगमा और मिजोरम के लाल थंहावला हैं।

फोटो सौजन्य- ANI

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story