×

गोधरा में आज राहुल गांधी का रोड शो, अहमदाबाद में स्मृति की 'गौरव यात्रा'

गुजरात विधानसभा चुनाव के दिन ज्यों-ज्यों करीब आ रहे हैं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस एक-दूसरे को मात देने की हरसंभव कोशिश में जुट गए हैं। एक तरफ जहां कांग्रेस सत्ता का वनवास तोड़ने की जद्दोजहद में जुटी है तो बीजेपी गढ़ बचाने की कवायद में। इसी के तहत गुजरात दौरा पार्ट- 2 के तीसरे दिन आज (11 अक्टूबर) को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गोधरा जा रहे हैं। राहुल गोधरा शहर में रोड शो करेंगे।

aman
By aman
Published on: 11 Oct 2017 5:10 AM GMT
गोधरा में आज राहुल गांधी का रोड शो, अहमदाबाद में स्मृति की गौरव यात्रा
X
गुजरात: आज गोधरा में राहुल करेंगे रोड शो, तो अहमदाबाद में स्मृति की 'गौरव यात्रा'

गोधरा: गुजरात विधानसभा चुनाव के दिन ज्यों-ज्यों करीब आ रहे हैं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस एक-दूसरे को मात देने की हरसंभव कोशिश में जुट गए हैं। एक तरफ जहां कांग्रेस सत्ता का वनवास तोड़ने की जद्दोजहद में जुटी है तो बीजेपी गढ़ बचाने की कवायद में। इसी के तहत गुजरात दौरा पार्ट- 2 के तीसरे दिन आज (11 अक्टूबर) को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गोधरा जा रहे हैं। राहुल गोधरा शहर में रोड शो करेंगे।

वहीं, राहुल गांधी के रोड शो की काट के लिए बीजेपी ने स्मृति ईरानी को गुजरात भेजा है। स्मृति आज अहमदाबाद में पार्टी की 'गौरव यात्रा' में शामिल होंगी। ज्ञात हो, कि स्मृति जुबिन ईरानी गुजरात से ही राज्यसभा सदस्य हैं।

ये भी पढ़ें ...HC: गोधरा कांड में किसी को फांसी नहीं, 11 दोषियों की सजा उम्रकैद में बदली

इन्हीं सड़कों पर गई थी कई जानें

गौरतलब है, कि राहुल गांधी आज उसी गोधरा शहर की सड़कों पर होंगे, जहां के दंगों ने सैकड़ों लोगों की जानें ली थी। 27 फरवरी 2002 को गोधरा स्टेशन पर साबरमती ट्रेन की एक बोगी को एक भीड़ ने आग के हवाले कर दिया था। इस घटना में 59 लोगों की जलकर मौत हो गई थी। मरने वाले सभी कारसेवक थे जो आयोध्या से लौट रहे थे। इस घटना के बाद पूरा गुजरात दंगों की चपेट में आ गया था।

ये भी पढ़ें ...गोधरा कांड: दंगों के सभी 28 आरोपियों को कोर्ट ने किया बरी, आगजनी-हिंसा का था आरोप

...तो ये है राहुल का मकसद

उल्लेखनीय है, कि गुजरात दंगे के बाद जब विधानसभा चुनाव हुए तो बीजेपी भारी बहुमत के साथ सत्ता में लौटी थी। गुजरात की सत्ता में बीजेपी 1995 से काबिज है। कांग्रेस के लिए ये वनवास कुछ ज्यादा ही हो गया। राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि दंगों के बाद गोधरा प्रदेश बीजेपी के लिए हिन्दुत्व की प्रयोगशाला बनी। समय-समय पर उसी सांप्रदायिकता के नाम पर बीजेपी ने गुजरात में ही नहीं बल्कि देशभर में सत्ता हासिल करती चली गई। राहुल गांधी के आज के रोड शो का मकसद बीजेपी की उसी मजबूत कड़ी पर हथौड़ा मारना है।

ये भी पढ़ें ...REPORT : बाबरी-गोधरा दंगों के चलते युवाओं का झुकाव हुआ अलकायदा की ओर

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story