×

राहुल की तमन्ना है कि मध्य प्रदेश की कुर्सी कांग्रेस को मिल जाए

Rishi
Published on: 6 Jun 2018 3:55 PM GMT
राहुल की तमन्ना है कि मध्य प्रदेश की कुर्सी कांग्रेस को मिल जाए
X

मंदसौर : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को यहां साफ किया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह झूठे वादे नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो 10 दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे और कृषि उत्पादों के जरिए युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के प्रयास किए जाएंगे। राहुल ने केंद्र की मोदी सरकार सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य सरकारों पर हमला किया और कहा कि इन सरकारों के दिलों में किसानों के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने वादा किया कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे।

ये भी देखें : नक्सली कनेक्शन : कोरेगांव-भीमा हिंसा के लिए 5 दलित कार्यकर्ता गिरफ्तार

मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर हुई गोलीबारी की पहली बरसी पर पिपलियामंडी में आयोजित किसान समृद्घि और श्रद्घांजलि सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने घोषणा की, "मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे। जिन लोगों ने मंदसौर में किसानों पर गोली चलाई है, उन पर मामले दर्ज कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।"

राहुल ने कहा, "केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा की मौजूदा सरकारों के लिए देश के 15 उद्योगपतियों का तो महत्व है, मगर करोड़ों किसानों का उनके लिए कोई महत्व नहीं है। इन उद्योगपतियों का ढाई लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया गया, मगर किसानों का एक पैसा नहीं।"

राहुल ने कहा, "मोदी ने देश के युवाओं के साथ दो बड़े धोखे किए हैं। दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार और 15 लाख रुपये हर खाते में डालने के वादे उन्होंने किए थे। मगर 15 लाख तो छोड़िए, इस भीड़ में मोदी ने किसी को पांच रुपये भी दिए (भीड़ ने जवाब दिया नहीं)? कोई कह सकता है कि उसे नरेंद्र मोदी ने रोजगार दिए (भीड़ ने जवाब दिया नहीं)?"

राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी के 'मेक इन इंडिया' नारे की खिल्ली उड़ाई, "जो भी सामान देखो उस पर लिखा होता है, मेड इन चाइना। हमारे प्रधानमंत्री गुजरात में चीन के राष्ट्रपति के साथ झूला झूलते हैं और डोकलाम में चीन की सेना घुस आती है, मगर उनके मुंह से एक शब्द नहीं निकलता। हमारे देश का युवा रोजगार के लिए भटक रहा है, उसे नहीं मालूम कि कल क्या होगा। वहीं हर तरफ 'मेड इन चाइना' के सामानों की भरमार है।"

ये भी देखें : डिजिटल पेमेंट बाजार में बड़े खिलाड़ियों के दबदबे से आरबीआई चिंतित

उन्होंने आगे कहा कि किसानों के बच्चों को बेहतर रोजगार मिले, इसके लिए जिस क्षेत्र में जिस फसल का ज्यादा उत्पादन होता होगा, उसी से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगाई जाएगी।

सभा स्थल पर पहुंचने से पहले राहुल ने पुलिस की गोली से मारे गए किसानों के परिजनों से मुलाकात की और अपनी संवेदना व्यक्ति की। इसके बाद उन्होंने मंच पर पहुंचकर मारे गए किसानों को श्रद्घांजलि अर्पित की।

इससे पहले प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, "मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों, नौजवानों के साथ ठगी का काम किया है। राज्य का नौजवान काम चाहता है, मगर यहां उद्योग स्थापित होने के बजाए बंद हो रहे हैं।"

कमलनाथ ने कहा, "राज्य सरकार हर साल कहती है कि उद्योगपतियों से हजारों करोड़ रुपये के समझौते हुए हैं, मगर उद्योग खुलने के बजाए बंद हो रहे हैं। इससे रोजगार के अवसर बढ़ने के बजाए घटते जा रहे हैं।"

कमलनाथ ने आगे कहा, "आगामी विधानसभा चुनाव किसी नेता या कांग्रेस के भविष्य का नहीं बल्कि युवाओं, किसानों के भविष्य का चुनाव है। व्यवस्था में बदलाव जरूरी है। इस बात का पूरा भरोसा है कि आगामी छह माह बाद राज्य विधानसभा में कांग्रेस का झंडा लहराएगा और राज्य की तस्वीर बदलेगी।"

इससे पहले प्रचार समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि यह एक ऐसी सरकार है कि जिसके हाथ खून से रंगे हुए हैं।

उन्होंने कहा, "शिवराज सिंह चौहान द्वारा कांग्रेस पर राज्य में खून-खराबा फैलाने का आरोप लगाया जाता है, जबकि चौहान के हाथ खून से रंगे हुए हैं। उनकी सरकार ने गोलियां चलाकर किसानों का खून बहाया है।"

सिंधिया ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कहा, "प्रधानमंत्री ने नोटबंदी की और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंदसौर में किसान बंदी कर रखी है। इससे आहत यहां की जनता आगामी चुनाव में वोटबंदी करके बदला लेगी।"

सिंधिया ने किसानों से वादा किया कि "कांग्रेस की सरकार बनने पर सबसे पहले उन अफसरों पर मामले दर्ज होंगे, जिन्होंने किसानों पर गोली चलाई थी। किसानों पर दर्ज मामले वापस लिए जाएंगे। किसानों को उनकी उपज के दाम नगद दिए जाएंगे।"

सभा में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी महासचिव दीपक बावरिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व अध्यक्ष सुरेश पचौरी, अरुण यादव, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, चारों कार्यकारी अध्यक्षों सहित लगभग दो दर्जन नेता मंच पर मौजूद रहे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story