'प्रभु' की रेल यात्रियों पर एक और 'माया', अब सस्ती दर पर मिलेगा एसी का मजा

aman
By aman
Published on: 2 July 2017 11:19 AM GMT
प्रभु की रेल यात्रियों पर एक और माया, अब सस्ती दर पर मिलेगा एसी का मजा
X
रेलवे ने 15 DRM का किया तबादला, विजय लक्ष्मी कौशिक को पूर्वोत्तर रेलवे की कमान

नई दिल्ली: रेलवे जल्द ही यात्रियों को सस्ती दर पर एसी का सफर कराने की तैयारी में है। इस नई योजना के तहत नए एसी कोचों का किराया वर्तमान के थर्ड एसी कोच के किराए से कम होगा।

बता दें, कि प्रस्तावित फुल एसी ट्रेन में फर्स्ट एसी, सेकंड एसी और थर्ड एसी के अलावा अब 'इकॉनमी एसी क्लास' के 3 टियर कोच होंगे। फिलहाल मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर के अलावा सिर्फ तीन कैटिगरी के एसी कोच ही होते हैं। वहीं, राजधानी, शताब्दी और हमसफर जैसी ट्रेनें पूरी तरह एसी होती हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

नहीं पड़ेगी कंबल की जरूरत

बताया जा रहा है कि इस नई 'इकॉनमी एसी क्लास' में रेल यात्रियों को कंबल की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि, उसका तापमान 24-25 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जाएगा। इसके अलावा प्रस्तावित पूरी तरह से वातानूकुलित ट्रेनों में एक नया फीचर ऑटोमेटिक दरवाजे का भी होगा। रेलवे का प्लान चुनिंदा रूटों पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के सफर को आरामदायक बनाने का है। रेलवे ने पुरानी सुविधाओं में सुधार लाने के मकसद से यह कदम उठाया है जिसके लिए रेलवे में एक विशेष टीम भी बनाई गई है।

ये कहना है रेलवे का

इस संबंध में रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, कि 'नए इकॉनमी एसी क्लास में दूसरी एसी क्लास ट्रेनों की तरह ठंडक नहीं रहेगी। तापमान 24-25 डिग्री के करीब निश्चित रहेगा। हमारी कोशिश है कि यात्रियों का सफर आरामदायक बन सके और उन्हें बाहर की गर्मी से बचाया जा सके।'

अभी और काम बाकी

रेलवे के अनुसार, प्रस्तावित नई ट्रेन में इकॉनमी एसी क्लास के कोच ज्यादा होंगे, ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिल सके। एक अधिकारी ने बताया कि 'नए इकॉनमी क्लास एसी कोच बनाने से पहले इस पर अभी और काम किया जाना बाकी है। उसके बाद ही इसका निर्माण शुरू होगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story