×

जया बच्चन क्या अब ममता की होंगी? अखिलेश यादव का छूटेगा साथ

aman
By aman
Published on: 19 Feb 2018 8:49 AM GMT
जया बच्चन क्या अब ममता की होंगी? अखिलेश यादव का छूटेगा साथ
X
जया बच्चन क्या अब ममता की होंगी? अखिलेश यादव का छूटेगा साथ

लखनऊ: फिल्म अभिनेत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) की राज्यसभा में पार्टी का चेहरा जया बच्चन अब तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर उच्च सदन में जा सकती हैं। उनका राज्यसभा का मौजूदा कार्यकाल 3 अप्रैल को खत्म हो रहा है। समाजवादी पार्टी की सांसद रहते हुए उन्हें 2005 में लाभ के दोहरे पद के कारण इस्तीफा भी देना पड़ा था। वो सांसद रहते हुए यूपी फिल्म विकास बोर्ड की अध्यक्ष भी रही थीं। इसीलिए उन्हें अपनी सदस्यता गंवानी पड़ी थी।

तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, जया बच्चन पार्टी की ओर से टिकट पाने वालों की दौड़ में सबसे आगे चल रही हैं, लेकिन इस बारे में अंतिम फैसला पार्टी अध्यक्ष ममता बनर्जी को करना है। उनकी मंजूरी के बाद ही जया बच्चन के नाम की घोषणा की जाएगी।

इस साल 58 सांसदों का खत्म हो रहा कार्यकाल

इस साल अप्रैल में राज्यसभा के 58 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसमें यूपी से 10 सीटें खाली होने जा रही हैं। इन सीटों पर ज्यादातर बीजेपी उम्मीदवार राज्यसभा में पहुंचेंगे। बीजेपी ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में 403 में से 312 सीटें जीती थीं।

सपा के टिकट पर जया का राज्यसभा का जाना मुश्किल

समाजवादी पार्टी को राज्यसभा की एक ही सीट मिल सकती है। ऐसे में यूपी से सपा के टिकट पर जया बच्चन का राज्यसभा का जाना मुश्किल दिखाई देता है। टीएमसी के सूत्रों के अनुसार, पिछले साल यूपी विधानसभा के नतीजे आने के बाद से ही जया बच्चन ने ममता बनर्जी के पास अपनी भावनाएं पहुंचानी शुरू कर दी थीं। तृणमूल कांग्रेस के एक और नेता का कहना है, 'हमारे चार सांसदों की सीटें खाली हो रही हैं। इसके लिए काफी उम्मीदवार भी सामने आ रहे हैं। पार्टी कम से कम कम दो नए चेहरे को प्रत्याशी बनाना चाहती है। ऐसे में जया बच्चन को सामने किया जा सकता है। तृणमूल नेता का कहना है कि जया बच्चन की पश्चिम बंगाल में काफी लोकप्रियता है और उनके बंगाली होने की वजह से उनकी दावेदारी में दम भी है। यही नहीं, उनके पति अमिताभ बच्चन भी अक्सर खुद को बंगाल का जमाई बाबू बताते रहते हैं।

तब ममता के लिए आगे आईं थी जया

पिछले साल अप्रैल में बीजेपी के एक युवा कार्यकर्ता ने ममता बनर्जी के सिर पर 11 लाख रुपए का इनाम घोषित कर दिया था। तब जया बच्चन आगे आईं और बीजेपी को निशाने पर लिया था। उन्होंने कहा था 'आप गाय को तो बचा सकते हैं, पर अत्याचार झेल रही महिलाओं को नहीं।' जया और अमिताभ बच्चन कोलकाता फिल्म फेस्टिवल में नियमित तौर पर जाते रहते हैं। 2017 में हुए इस फेस्टिवल में अमिताभ बच्चन लगातार चौथी बार मुख्य अतिथि बने थे। इससे भी ये जाहिर होता है कि जया बच्चन और ममता बनर्जी के बीच अच्छे संबंध हैं।

जया की दावेदारी मजबूत

तृणमूल कांग्रेस के चार राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इनमें शारदा घोटाले के आरोपी कुणाल घोष, मुकुल रॉय भी हैं। कुणाल को पार्टी से निकाल दिया गया है, जबकि मुकुल राय पिछले साल अक्टूबर में ही बीजेपी में जाने के लिए अपनी सीट और पार्टी छोड़ चुके हैं। पार्टी के बाकी दो सांसद पत्रकार विवेक गुप्ता और मोहम्मद नदीमल हक हैं। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार तृणमूल कांग्रेस की ओर से जया बच्चन की उम्मीदवारी के बारे में 18 मार्च तक घोषणा कर दी जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story