नोटबंदी: RBI ने कर्जदारों को दी राहत, लोन चुकाने के लिए मिले 60 दिन एक्स्ट्रा

नोटबंदी के नकदी की किल्लत के कारण दिक्कतों का सामना कर रहे कर्जदारों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने राहत दी है। आरबीआई ने एक करोड़ रुपए तक के घर, कार, कृषि एवं अन्य कर्ज के भुगतान के लिए 60 दिन का अतिरिक्त समय दिया है।

Published by tiwarishalini Published: November 22, 2016 | 3:03 am
Modified: November 22, 2016 | 4:14 am

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद नकदी की किल्लत के कारण दिक्कतों का सामना कर रहे कर्जदारों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने राहत दी है। आरबीआई ने एक करोड़ रुपए तक के घर, कार, कृषि एवं अन्य लोन की बकाया किस्त चुकाने के लिए 60 दिन का एक्स्ट्रा समय दिया है। इस अवधि में बैंकों को ऐसे कर्ज को एनपीए (नॉन- परफॉर्मिंग एसेट) की कैटेगरी में नहीं दिखाने की छूट होगी। इसके अलावा आरबीआई ने करंट, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खाते वालों को 50,000 रुपए हर हफ्ते निकाले की अनुमति भी दे दी है।

यह भी पढ़ें … नोटबंदी का असर: FCI के जरिए दिल्ली में 14 हजार मिट्रिक टन गेहूं उतारेगी सरकार

आरबीआई ने कहा
आरबीआई ने सोमवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि यह छूट 01 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच भुगतान की जाने वाली किस्तों पर लागू होगी। यह छूट उन्हीं लोन पर मिलेगी जिसकी स्वीकृत राशि 1 करोड़ रुपए या उससे कम हो।  इसमें हाउजिंग और कृषि लोन भी शामिल होगा।

आरबीआई के नए नियम किसी भी बैंक और एनबीएफसी (नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी) के 1 करोड़ रुपए से कम के कृषि और होम लोन पर लागू होंगे। आरबीआई द्वारा जारी निर्देश के अनुसार कंपनियां ऐसे किसी व्यक्ति के लोन को एनपीए या सब स्टैंडर्ड कैटेगरी में नहीं डालेगी जिसका लोन ईएमआई नहीं चुकाने से 01 नवंबर से 31 दिसंबर 2016 के बीच एनपीए घोषित हो सकता है।

यह भी पढ़ें … नोटबंदी: किसानों को बड़ी राहत, बीज के लिए दे सकेंगे 500 रुपए के पुराने नोट

किसानों को भी राहत
देश के किसानों को राहत देते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कहा कि बीज खरीदने के लिए 500 रुपए का पुराना नोट चला सकते हैं। नोट का इस्तेमाल करते हुए किसान किसी भी केंद्र या राज्‍य सरकार की ओर से संचालित केंद्रों से बीज खरीद सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें अपना पहचान पत्र दिखाना होगा।

गौरतलब है कि रबी की बुआई के मौसम को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने 17 नवंबर को किसानों के लिए निकास सीमा को बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दिया था। इसके साथ ही किसान अपने किसान क्रेडिट कार्ड से भी 25,000 रुपए तक एक बार में निकाल सकते हैं।

यहां से खरीदने होंगे बीज
-केंद्र और राज्य सरकारों की दुकान।
-सार्वजानिक उपक्रम, राष्ट्रीय और राज्य बीज निगम केंद्र।
-केंद्रीय और राज्य कृषि यूनिवर्सिटी और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईसीइआर) केंद्र।

यह भी पढ़ें … नोटबंदी पर भारत बंद जैसे कई कड़े कदमों पर विचार कर रहा है विपक्ष

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने जारी किए आंकड़े
-आरबीआई के मुताबिक, यह आंकडें 10 नवंबर से 18 नवंबर तक के हैं।
-देशभर में कुल 5,44,571 करोड़ के पुराने नोट जमा हुए और बदले गए
-कुल 33,006 करोड़ रुपए के पुराने नोट लोगों ने बदले
-कुल 5,11,565 करोड़ रुपए जमा हुए (1,000 और 500 के पुराने नोट)
-कुल 1,03,316 करोड़ रुपए लोगों ने अपने खाते से निकाले