×

RBI ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में की बढ़ोत्तरी, ईएमआई करेगी जेब हल्की

Rishi
Published on: 1 Aug 2018 10:55 AM GMT
RBI ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में की बढ़ोत्तरी, ईएमआई करेगी जेब हल्की
X

नई दिल्ली : आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने रेपो रेट को 25 बेसिस पॉइंट्स बढ़ाकर 6.5 कर दिया है। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट को भी 25 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 6.25% कर दिया गया।

इस कमेटी ने वित्त वर्ष 2018-19 में देश की जीडीपी वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। जुलाई-सितंबर तिमाही में मंहगाई दर 4.6 फीसदी, जुलाई-दिसंबर छमाही में 4.8 फीसदी जबकि वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में महंगाई दर 5 फीसदी होने का अनुमान जताया है।

ये भी देखें : तस्वीरें दिखा ब्रिटिश कोर्ट में बताया- माल्या को देंगे ‘वेस्टर्न टॉयलेट’

बढ़ सकते हैं बैंक लोन

आशंका है कि इसके बाद बैंक भी लोन पर ब्याज दरें बढ़ाने वाले हैं, इसके बाद ईएमआई बढ़ सकती है। उर्जित पटेल ने कहा कि साल 2018-19 में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वहीं, 2019-20 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.5% रहने का अनुमान है। पटेल ने कहा महंगाई को देखते हुए रेपो रेट में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है।

ये भी देखें : फर्जी इंजीनियरिंग university की सूची जारी , दिल्ली में सबसे ज्यादा 66

इससे पहले 2018-19 की पहली छमाही में खुदरा महंगाई दर 4.8-4.9 फीसदी वहीँ दूसरी छमाही में 4.7 फीसदी होने का अनुमान जताया गया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story