×

UP में 10 रुपए का सिक्का लेने से मना किया, तो चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

aman
By aman
Published on: 25 Sep 2016 8:57 AM GMT
UP में 10 रुपए का सिक्का लेने से मना किया, तो चलेगा देशद्रोह का मुकदमा
X

लखनऊ: हाल के महीनों में दस रुपए के सिक्कों को लेकर यूपी में कई तरह की अफवाहें फैल रही हैं। इन अफवाहों में लोगों को ये कहा जा रहा था कि दस के सिक्के बंद होने वाले हैं। वहीं कुछ का मानना है कि दस के सिक्के नकली हैं। इन बातों के फैलने में व्हाट्सएप और सोशल साइट ने भी खूब मदद की। इन मेसेज में दावा किया गया है कि दस रुपए के सिक्के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से बंद कर दिए गए हैं।

पीलीभीत जिला जज का आदेश

इन्हीं अफवाहों का संज्ञान लेते हुए पीलीभीत के जिला न्यायाधीश ने आदेश दिया है कि 'यदि कोई दस का सिक्का लेने से इंकार करता है तो उस पर देशद्रोह का केस चल सकता है।' जिला जज ने अपने फैसले में कहा कि '10 रुपए का सिक्का राष्ट्रीय करेंसी है। इसे लेने से इंकार करने का अधिकार किसी नागरिक के पास नहीं है। भारतीय सरकार सिक्के की कीमत अदा करने का वचन देती है।'

ये भी पढ़ें ...सचिवालय की गोपनीय चिठ्ठी सोशल मीडिया पर वायरल, SSP मुरादाबाद को हटाने का जिक्र

चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक यदि कोई राष्ट्रीय करेंसी को लेने से इंकार करता है तो वो आईपीसी की धारा-124A (देशद्रोह) के तहत सजा का हकदार है। गौरतलब है कि बीते कुछ समय से यूपी सहित देश के कई हिस्सों में इन अफवाहों के चलते लोगों ने 10 रुपए के सिक्के लेने बंद कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें ...मैगी का सैंपल जांच में फिर फेल, खाने से हो सकती है दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर

आरबीआई ने भी दी सफाई

आरबीआई की तरफ से इस मामले में सफाई भी दी गई। बैंक ने साफ तौर पर कहा है कि 'दस के सिक्के ना तो बंद हो रहे हैं और ना ही नकली हैं।' इसके बावजूद लोगों में दस के सिक्के को लेकर असमंजस बरकरार है। आरबीआई ने ये भी कहा था कि अगर कोई दस का सिक्का लेने से इंकार करता है तो वह सजा का हकदार है।

2010 से है चलन में

उल्लेखनीय है कि 10 रुपए का सिक्का साल 2010 से चलन में है। पिछले कुछ महीनों से फैल रही अफवाहों के चलते लोगों ने इसे लेने से इंकार करना शुरू कर दिया गया है। इसी के मद्देनजर पीलीभीत जिला जज ने आदेश दिए।

कैसे पहचाने असली और नकली सिक्का

10-rupees

-10 रुपए के असली सिक्के में अंक के साथ रुपए का साइन है।

-वहीं नकली में केवल 10 का अंक लिखा हुआ है।

-असली सिक्के में 10 पट्टी बनी हैं। जबकि नकली में 15 पट्टी बनी हुई हैं।

-सिक्के के दूसरी ओर असली में भारत और INDIA अलग अलग लिखा है।

-वहीं नकली में एक साथ लिखा हुआ है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story