×

सर्जिकल स्ट्राइक! लौटना था मुश्किल, कान के पास से निकल रही थी गोलियां

Rishi
Published on: 10 Sep 2017 2:18 PM GMT
सर्जिकल स्ट्राइक! लौटना था मुश्किल, कान के पास से निकल रही थी गोलियां
X
पाक DGMO से बोला भारत- अपने जवानों की मौत का जवाब देने का अधिकार है हमें

नई दिल्ली : अबतक की सबसे चर्चित सर्जिकल स्ट्राइक में नेतृत्व करने वाले मेजर के मुताबिक टीम ने पीओके में हमला सुनियोजित और तेजी के साथ किया गया था। लेकिन वहां से वापसी बहुत मुश्किल थी, क्योंकि दुश्मन की गोलियां हमारे कानों के पास से निकल रही थीं। ये बातें स्ट्राइक के एक वर्ष पूरा होने पर प्रकाशित एक किताब में सेना के मेजर द्वारा कही गईं हैं।

ये भी देखें:गणतंत्र दिवस: सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल 19 जवानों की बहादुरी को मिला सम्मान

किताब का नाम है ‘इंडियाज मोस्ट फीयरलेस : ट्रू स्टोरीज ऑफ़ मॉडर्न मिलिट्री हीरोज’ इसमें मेजर का वास्तविक नाम छुपा कर उसे कोडनेम माइक टैंगो दिया गया है।

ये भी देखें:बाबा तो बड़ा बवाली! ‘जाम-ए-इंसां’ की असलियत तो फिल्मी है भाई

कौन थे स्ट्राइक में शामिल होने वाले हीरो

काफी दिनों की माथापच्ची के बाद सेना ने निर्णय लिया कि इस सर्जिकल स्ट्राइक के लिए उरी आतंकी हमले में नुकसान उठाने वाली दो यूनिटों के सैनिकों को ही शामिल किया जाएगा। इसके बाद इन यूनिटों से जांबाज सैनिकों कि एक टीम बनाई गई।

ये भी देखें:एमपी गजब है! मंत्री के स्वागत में विधायक की जेब ही कट गयी

किताब के मुताबिक, मेजर टैंगो को इस सर्जिकल स्ट्राइक में इस लिए लीडर बनाया गया क्योंकि उन्हें उस स्थान कि सबसे अधिक जानकारी थी जहाँ सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देना था। मेजर को इसलिए भी शामिल किया गया कि वो जोश के साथ होश में रणनीतिक जुगलबंदी में माहिर थे, और इस मिशन के लिए वो सबसे काबिल अगुवा थे।

ये भी देखें:शौर्य सम्मान समारोह: 20 सितंबर को राज्यपाल राम नाईक शहीदों के परिजनों को करेंगे सम्मानित

किताब के मुताबिक, मेजर टैंगो को टीम बनाने के लिए खुला रखा गया ताकि वो अपनी पसंद से टीम बना सकें। उनकी क्षमताओं पर सेना को पूरा भरोसा था कि वो इस मिशन को बेहतर तरीके से अंजाम दे सकते हैं क्योंकि 19 लोगों की जान की सलामती उनके ही हाथों में थी।’’

ये भी देखें:Prostitution Racket चला रहे ‘केंद्रीय मंत्री’ : स्वाति मालीवाल

मेजर ये बात अच्छी तरह जानते थे इसीलिए बुक में एक स्थान पर उनके द्वारा कहा गया है कि, वहां मुझे लगता था कि मैं जवानों को खो सकता हूं।

ये भी देखें:प्री-मेरिटल रिलेशनशिप पर इन स्टार्स ने रखी बेबाक राय, कह दी दिल की बात

किताब को शिव अरूर और राहुल सिंह ने लिखा है, पेंग्विन इंडिया ने प्रकाशित किया है। इसमें सर्जिकल स्ट्राइक की 14 कहानियों को शामिल किया गया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story