×

काम के आधार पर ही BJP सांसद पायेंगे अगले लोकसभा चुनाव में टिकट 

Anoop Ojha
Published on: 18 Jun 2018 8:48 AM GMT
काम के आधार पर ही BJP सांसद पायेंगे अगले लोकसभा चुनाव में टिकट 
X
काम के आधार पर ही BJP सांसद पायेंगे अगले लोकसभा चुनाव में टिकट 

सूरजकुंड : हरियाणा के सूरजकुंड में पिछले पांच दिनों से चल रहे संघ-बीजेपी की समन्वय बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें बीजेपी के संगठन मंत्रियों से कहा गया है कि वे पार्टी के सभी सांसदों के प्रदर्शन की समीक्षा करें और उसके आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करें।

रिपोर्ट्स के आधार पर ही तय किया जाएगा कि 2019 में किस मौजूदा सांसद को टिकट दिया जाए और किसे नहीं। बैठक में यूपी पर खास तौर से विचार किया गया। संघ ने अपने संगठन के लिहाज से यूपी को छह प्रांतों में बांट रखा है और सभी प्रांतों के प्रमुखों से यह रणनीति बनाने में मदद ली जाएगी कि सपा-बसपा के गठबंधन से कैसे निपटा जाए। बीजेपी की यूपी में प्रमुख चिंता बसपा और सपा का बन रहा गठजोड है जिसने उपचुनाव में बीजेपी की चूलें हिला दी है और पार्टी के माथे पर परेशानी की लकीर खींच दी है ।

एक बीजेपी नेता के अनुसार इस साल बीजेपी-आरएसएस समन्वय की ऐसी कई और बैठकें होंगी। अंत में संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ,पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिलकर रणनीति को अंतिम रूप देंगे।

यह बैठक 14 जून से ही चल रही है और सोमवार 18 जून को अंतिम दिन है। संगठन मंत्रियों से यह कहा गया है कि इसके बारे में रिपोर्ट बनाएं कि हर सांसद ने अपने क्षेत्र में कितना काम किया है। उसका जनाधार है कि नहीं और अभी भी लोकप्रियता बरकरार है या नहीं।

यह भी देखा जाएगा कि सांसद कार्यकर्ताओं को साथ जोड़े रहता है या नहीं या उसकी अब जीतने की संभावना कितनी ​है । सभी संगठन मंत्रियों से अगले एक महीने के भीतर ही रिपोर्ट देने को कहा गया है। एक बीजेपी नेता के अनुसार इस रिपोर्ट के आधार पर ही यह तय होगा कि बीजेपी के कितने मौजूदा सांसदों को टिकट मिलेगा। जिन सांसदों ने अपने क्षेत्र में अच्छा काम किया है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं लेकिन यदि किसी सांसद के बारे में जनता में अच्छी धारणा नहीं है, तो वह कितना भी रसूखदार क्यों न हो, उसे टिकट नहीं मिलेगा। यदि रिपोर्ट में यह पाया गया कि किसी क्षेत्र का सांसद चुनाव नहीं जीत सकता, तो संगठन मंत्री से यह कहा जाएगा कि वह ऐसे कैंडिडेट का नाम सुझाएं जो चुनाव जीत सकता है।

सूरजकुंड में तीन दिन तक पार्टी के महासचिवों की भी बैठक हुई जिसमें इस बात पर चर्चा हुई कि 2019 के लिए तैयारी को कैसे आगे बढ़ाया जाए और इसमें संघ प्रचारकों की क्या

भूमिका हो ।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story