×

RTI: मोदी सरकार ने विज्ञापनों पर अब तक खर्च किए 3,755 करोड़ रुपए

aman
By aman
Published on: 9 Dec 2017 7:52 AM GMT
RTI: मोदी सरकार ने विज्ञापनों पर अब तक खर्च किए 3,755 करोड़ रुपए
X
RTI: मोदी सरकार ने विज्ञापनों पर अब तक खर्च किए 3,755 करोड़ रुपए

नई दिल्ली: आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि मोदी सरकार ने अपने अब तक के साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान विज्ञापनों पर करीब 3,755 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इसका खुलासा एक आरटीआई के जरिए हुआ है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आरटीआई के जवाब में बताया, कि 'इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया और बाहरी यानि आउटडोर विज्ञापनों पर अप्रैल 2014 से अक्टूबर 2017 तक खर्च की गई राशि लगभग 3,755 करोड़ रुपए है।' बता दें, कि यह आरटीआई नोएडा के आरटीआई कार्यकर्ता रामवीर तंवर ने दाखिल की थी।

आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने कम्युनिटी रेडियो, डिजिटल सिनेमा, इंटरनेट, दूरदर्शन, एसएमएस तथा टीवी सहित इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन पर तकरीबन 1,656 करोड़ रुपए खर्च किए।

ये भी पढ़ें ...RTI: भगत सिंह-सुखदेव-राजगुरु को अब तक नहीं मिला ‘शहीद’ का दर्जा, सरकारी किताब में ‘आतंकी

प्रिंट मीडिया पर सबसे ज्यादा

प्राप्त जानकारी में, प्रिंट मीडिया के लिए मोदी सरकार ने 1,698 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए। आरटीआई से पता चला है कि सरकार ने बाहरी विज्ञापनों, जिसमें होर्डिग, पोस्टर, बुकलेट्स व कैलेंडर शामिल हैं, पर 399 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए।

ये भी पढ़ें ...RTI: RBI ने देश के बड़े बकाएदारों की सूचना देने से मना किया

जून, 2014 से 31 अगस्त, 2016 तक 1,100 करोड़ खर्च

बता दें, कि साल 2016 में तंवर की ओर से दाखिल एक आरटीआई में इस बात का खुलासा हुआ था, कि केंद्र ने एक जून, 2014 से 31 अगस्त, 2016 के बीच ऐसे विज्ञापनों पर 1,100 करोड़ रुपए खर्च किए जिनमें पीएम नरेंद्र मोदी को दिखाया गया था।

ये भी पढ़ें ...RTI: सपा सरकार रही महिला मामलों में बेपरवाह, कम बजट के बावजूद नहीं खर्च की पूरी राशि

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story